क्षेत्र में सबसे आधुनिक कैंसर अस्पताल अम्बाला छावनी में, जनवरी माह तक पूरी तरह चालू करने का प्रयास : गृह मंत्री अनिल विज*

अम्बाला: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के सिविल अस्पताल परिसर में तैयार हुआ कैंसर अस्पताल आसपास क्षेत्र में सबसे आधुनिक कैंसर अस्पताल है, जहां कैंसर मरीजों को ईलाज के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा अस्पताल में कुछ उपकरण लगाने शेष रह गए हैं और इन्हें लगाने के उपरांत आगामी जनवरी माह में अस्पताल को पूरी तरह से आप्रेशनल करने की योजना है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में ईलाज के लिए आने वाले मरीजों के साथ उनके परिजनों के ठहरने की व्यवस्था पर मंथन किया जा रहा है। बुधवार शाम को गृह मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कैंसर अस्पताल का निरीक्षण किया और डॉक्टरों से कार्य प्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने माड्यूलर ओटी, लीनियर एस्कलेटर, सिटी सिम्युलेटर व ईलाज में प्रयुक्त होने वाले अन्य उपकरणों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को बताया कि 75 रेगुलर स्टाफ कैंसर अस्पताल में तैनात होगा और इसमें से काफी स्टाफ आ भी चुका है। निरीक्षणक के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने अस्पताल के ग्राउंड और तीनों फ्लोर पर जाकर उपकरणों एवं अन्य व्यवस्थाओं को चैक किया।
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कैंसर अस्पताल में अब तक लीनयर एस्कलेटर, सिटी सिम्युलेटर, एंडोस्कोपी एवं अन्य मशीनें आ चुकी है जिनसे बेहतर ईलाज किया जा सकेगा। अस्पताल में आधुनिक दो माड्यूलर ओटी बनाए गए हैं। हरियाणा में इस अस्पताल के बराबर अन्य कैंसर का अस्पताल नहीं  है। उन्होंने कहा कि ब्रेकोथेरेपी की मशीन भी आगामी दिनों में अस्पताल में पहुंच जाएगी और अभी वह देश के बंदरगाह पर पहुंच चुकी है और कस्टम क्लीरियंस के बाद वह अस्पताल में उपलब्ध होगी। अस्पताल में मरीजों का रजिस्ट्रेशन यहां शुरू कर दिया गया है। कीमोथेरेपी एवं ब्रैस्ट कैंसर का ईलाज शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा जनवरी तक पूरी तरह से अस्पताल आप्रेशनल होने की उम्मीद है जिससे लोगों को इसका लाभ मिलेगा। आसपास राज्यों के लोगों को भी इसका फायदा होगा। गृह मंत्री विज ने कहा कि बेशक कैंसर का पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज हो रहा है, मगर पीजीआई में मरीजों की संख्या ज्यादा बढ़ रही है ज्यादा है। अस्पताल में पैट स्कैन भी स्वीकृत हो चुकी है और उसे भी जल्द यहां लगाया जाएगा। निरीक्षण के दौरान डीसी विक्रम सिंह, सीएमओ डा. कुलदीप सिंह, पीएमओ डा. राकेश सहल, डा. विनय गोयल सहित भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विजेंद्र चौहान, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजीव गुप्ता डिम्पल, अजय पराशर, किरणपाल चौहान सहित महासचिव श्याम सुंदर अरोड़ा, बीएस बिंद्रा के अलावा आशीष गुलाटी, गुरिंद्र शर्मा, विकास जैन, परमिंदर शर्मा, भारत कौछड़, रमन अग्रवाल, ललिता प्रसाद, कमल किशोर जैन, राम बाबू, नरेन्द्र राणा, सुनील चोपडा, कर्ण अग्रवाल,  गौतम शर्मा, अनूप शर्मा सहित डा. सुखप्रीत, डा0 संजीव सिंगला, डा0 ललित, डा0 पूजा, डा0 तुलित, डा0 ओम प्रकाश, डा0 खुराना,  पार्टी के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *