गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सरकार वचनबद्ध: कृषि मंत्री जेपी दलाल

सरकार ने बढ़ाया गौशालाओं का बजट, 40 से किया 400 करोड़: कृषि मंत्री जेपी दलाल

सरकार 28 मार्च से एमएसपी पर खरीदेगी किसानों की सरसों: कृषि मंत्री जेपी दलाल

कृषि मंत्री ने गांव जीतवानवास की गौशाला में 11 लाख देने की घोषणा

तोशाम/भिवानी। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार द्वारा गौशालाओं के बजट में निरंतर बढोतरी की जा रही है, ताकि गायों के पालन-पोषण में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि सरकार गौ संरक्षण एवं संवर्धन पर पूरा जो दे रही है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि वे गाय के गोबर से बनने वाली वाली खाद पर आधारित खेती करें ताकि खाने को शुद्घ अनाज मिल सके। उन्होंने कहा कि यूरिया व डीएपी आदि खाद से खानपान जहरीला हो गया है, जिससे अनेक प्रकार की जानलेवा बीमारियां हमें अपनी चपेट में रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार 28 मार्च से एमएसपी पर किसानों की सरसों खरीदेगी। कृषि मंत्री ने गांव जीतवानवास की गौशाला में 11 लाख देने की घोषणा की। कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल रविवार को गांव जीतवानबास स्थित श्री शिवमुनी गौशाला के वार्षिक कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गाय में सभी देवताओं का वास है। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में गायों के चारे की समस्या नहीं रहने दी जाएगी। गाय में सभी देवताओं का वास है। गाय की सेवा कभी निष्फल नहीं जाती है। साधन-संपन्न लोगों को निष्काम भाव से गायों की सेवा करनी चाहिए। यह एक सामाजिक के साथ-साथ धर्म का कार्य भी है।

कृषि एवं पशुपाला मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही है। किसान की आय बढ़ाने के लिए निरंतर नई-नई परियोजनाएं शुरु की गई हैं। सरकार द्वारा वर्ष 2023 को मौटे अनाज का पोषक वर्ष घोषित किया गया है, जिससे सबसे अधिक फायदा हरियाणा के किसान को होगा। किसानों को आय बढाने के लिए नए अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाया जा रहा है, जिसके चलते एक लाख 80 हजार रुपए तक की सालाना आय वाले करीब 29 लाख लोगों के चिरायु कार्ड बनाए गए हैं, जिससे वे सारभर में जरूरत पडऩे पर पांच लाख रुपए तक उपचार फ्री ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि पशुधन को बचाने के लिए प्रदेश मेंं 112 की तर्ज पर एंबूलेंस सेवा शुरु की जाएगी, जिसमें 200 एंबूलेंस शामिल होंगी। किसी भी प्रकार की हादसे में पशु के घायल या अत्यधिक बीमार होने पर पशुपालक द्वारा सूचित करते ही एंबूलेंस मौके पर पहुंचेगी, जिसमें पशुचिकित्सक सवार होंगे और तुरंत प्रभाव से बीमार पशु का उपचार करेंगे। उन्होंने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधि सरकार के सेवक हैं, असली मालिक जनता है। जनता की सेवा करना चुने हुए प्रतिनिधियों का कत्र्तव्य है।कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा गरीब को उसका हक दिया जा रहा है। सरकार पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद व्यक्ति को उनके हक से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को उनकी प्रतिभा के आधार पर नौकरी प्रदान की जा रही हैं। परिणाम स्वरूप आज गरीब से गरीब घर का होनहार बच्चा भी बड़े से बड़े पदों पर पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि वास्तविक मालिक जनता है और चुने हुए प्रतिनिधि जनता के सेवक हैं। सरकार और प्रशासन आमजन की सेवा के लिए हर समय तैयार है।
कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दिन दुगनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। विश्व के मानचित्र पर भारत की साख बढ़ी है। आज भारत एक बार फिर से विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि कोविड जैसी विषम परिस्थितियों में देश के किसान व मजदूर वर्ग ने भारत की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाए रखा, परिणाम स्वरूप कोविड के दौरान देश में 80 करोड़ जरूरतमंद गरीब लोगों को फ्री में राशन वितरित किया गया। वहीं दूसरी तरफ हमारे पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान की हालत इनती दयनीय बन गई कि वह भुखमरी के कगार पर है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने देश को इतना सशक्त नेतृत्व दिया है कि अन्य देश भारत पर निर्भर हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने दूसरे देशों को भारत की कीमत का एहसास करवाया है।
उन्होंने कहा प्रदेश सरकार किसान व मजदूर की भलाई के लिए योजनाएं लागू कर रही है। प्रदेश में पशुपालन के साथ-साथ मच्छली पालन व बागवानी को बढावा दिया जा रहा है। इसलिए किसान परंपरागत खेती के बजाय फल, फूल व बागवानी की खेती करें और पशुपालन व मछली पालन व्यवसाय को अपनाएं ताकि लाखों रुपए की आय हो सके। उन्होंने कहा किचरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक 39 वां प्रदेश स्तरीय पशु मेला आयोजित किया जा रहा है। पशु मेले में उत्तम नस्ल के पशु शामिल होंगे। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले पशुओं के मालिक को लाखों रूपए के ईनाम दिए जाएंगे। पशु मेले में स्वयं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पशु पालकों को ईनाम भेंट करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तम नस्ल के पशुओं के बीच 50 से अधिक प्रकार की प्रतियोगिता होगी। पशु मेले में ऊंटों, घोड़ों के शानदार करतब भी दिखाए जाएंगे। मेले में पशुओं की रैंप पर कैटवाक भी देखने को मिलेगी। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को राज्य स्तरीय पशु मेले में शामिल होने का आह्वïान किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान, जिला परिषद की चेयरपर्सन अनिता मलिक, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता राहुल शर्मा, मार्केटिंग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता अजय राठी, मंडल अध्यक्ष प्रदीप तंवर व राजपाल कड़वासरा, भरतसिंह जीतवानवास, पृथ्वी सिंह महामंत्री, ईश्वर सिंह, पूर्व सरपंच रमेश, पंचायत समिति के चेयरमैन नागेश, वाइस चेयरमैन विजेंद्र, जिला परिषद सदस्य नरेंद्र देवराला, लाला प्रधान कैरू, जिला परिषद के सदस्य रविंद्र मंढोली , प्रदीप चाहर,विक्रम,प्रदीप बंसल, रमेश बंसल, सहित गौशाला कमेटी के प्रधान व सदस्य, कई गांव के जनप्रतिनिधि तथा क्षेत्र के कई गणमान्य नागरिक तथा गौभगत उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.