ग्राम पंचायत छावशा, देलगी, गुल्हाड़ी तथा गनोल में बताईं कल्याणकारी योजनाएं

सोलन । प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीएल परिवारों को मकान बनाने के लिए 1.50 लाख रुपए प्रति लाभार्थी सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। राज्य में योजना के अन्तर्गत अभी तक 4500 से अधिक मकान निर्मित कर 60 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है।
यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से सम्बद्ध सप्तक कलामंच के कलाकारों ने कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत छावशा तथा ग्राम पंचायत देलगी एवं पर्वतीय लोक कलामंच दाड़वां के कलाकारों ने धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी तथा गनोल में विशेष प्रचार अभियान के अन्तर्गत प्रदान की।
कलाकारों ने बताया कि ग्रामीण व शहरी क्षेेत्रों में विभिन्न आवास योजनाओं के अन्तर्गत 10 हजार नए आवासों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत अनुसूचित जाति के पात्र व्यक्तियों के लिए 5100 आवास, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1000 आवास तथा प्रधानमंत्री आवास योजा ग्रामीण के तहत 800 आवास निर्मित किए जा रहे हैं।
कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के अन्तर्गत 80 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। यह उपदान मधुमक्खी वंशों, मधुमक्खी गृहों व मधुमक्खी पालन की सामग्री व उपकरणों पर प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत 3783 मीट्रिक टन शहद का उत्पादन हुआ है तथा विभागीय मौन पालन केन्द्रों से लगभग 1200 मौन वंशों का बागवानों में वितरण किया गया है।
इस अवसर पर कलाकारों द्वारा सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुख्यमन्त्री कन्यादान योजना, मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना, आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी समूह गान ‘विकास की राह पर’ और एकल गीत ‘थामे पग-पग प्रगति की और’ तथा लघु नाटिका विकास गंगा के माध्यम से प्रदान की गई। लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए दस्तावेजों सहित अन्य जानकारी भी प्रदान की गई।
कलाकारों ने बताया कि नागरिकों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की गई है। यह हेल्पलाइन रविवार को छोड़कर सप्ताह के 06 दिन सुबह 7.00 बजे से रात 10.00 बजे तक कार्य कर रही है। लोग इस हेल्पलाइन पर अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करवा सकते हैं।
कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 नियमों के विषय में भी जागरूक किया गया। कलाकारों ने बताया कि कोविड-19 का खतरा अभी बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें तथा आवश्यक सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत देलगी की प्रधान प्रोमिला शर्मा, उप प्रधान सीता राम, बीडीसी सदस्य सुषमा, वार्ड सदस्य रीता देवी, लता देवी, दत्तराम, मदन, पंचायत सचिव जयकृष्ण, सिलाई अध्यापिका सीमा देवी, ग्राम पंचायत छावशा के प्रधान ज्ञान चन्द वर्मा, उप प्रधान हरनाम सिंह, वार्ड सदस्य दलीप सिंह, संजीव कुमार, देवेन्द्र सिंह, श्याम लाल, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी की प्रधान कमलेश कुमारी, उप प्रधान दिनेश, वार्ड सदस्य रेखा, ग्राम पंचायत गनोल की प्रधान सन्तोष, उप प्रधान प्रदीप राणा सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.