चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने के लिये रेल मंत्रालय को लिखा पत्र-विधानसभा अध्यक्ष

-श्री गुप्ता ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक से रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर यात्रियों की सुविधा के लिये विभिन्न विषयों पर की चर्चा

-चंडीगढ रेलवे स्टेशन पर चंडीगढ की ओर यात्रियों की दी जा रही सुविधायें पंचकूला की ओर भी दी जाये-गुप्ता

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने के लिये रेल मंत्रालय को पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि इस रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन होने से पंचकूला आने वाले यात्रियों को विशेष लाभ होगा।
श्री गुप्ता ने आज चंडीगढ रेलवे स्टेशन पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल के साथ बैठक की और रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर यात्रियों की सुविधाओं के लिये विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।
उन्होंने कहा कि चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखा जाना चाहिये। चंडीगढ रेलवे स्टेशन पर पंहुचने पर पंचकूला जाने वाले यात्री असमझस में रहते है कि उन्हें पंचकूला के लिये कहा से जाना है। इसी दुविधा में कुछ यात्री कालका रेलवे स्टेशन तक भी पंहुच जाते है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से भी बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा एक प्रस्ताव तैयार कर भिजवाया जाये। इसके उपरांत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ-पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने के लिये रेल मंत्रालय को पत्र लिखा हैं।
श्री गुप्ता ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिये रेलवे स्टेशन पर पंचकूला की ओर भी 24 घंटे रिजरवेशन काउंटर स्थापित किया जाना चाहिये। इसके अलावा पंचकूला की ओर वेटिंग लाॅंज, पार्किंग व अन्य सभी सुविधायें उपलब्ध होनी चाहिये जो चंडीगढ की ओर यात्रियों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ-पंचकूला के लोगों को बेहतर कनैक्टिविटी प्रदान करने के लिये रेलवे लाईन के नीचे से अंडर पास बनाया जाना है। इसके लिये आवश्यक ड्राईंग और नक्शे बनाने का कार्य भी पूरा हो चुका है। उन्होंने मांग की कि इस परियोजना पर जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाये।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि इस रेलवे स्टेशन को भव्य और सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्र्जित रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिये डवैल्पमेंट प्लान तैयार हो चुका है। इसके अलावा इस कार्य के लिये टेंडर भी अलाॅट हो चुके है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले 15 महीनों में यह रेलवे स्टेशन एक नये रूप में बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने कहा कि देशभर में कुछ रेलवे स्टेशनों को नवीनीकरण के लिये चुना गया है और चंडीगढ रेलवे स्टेशन भी उनमें से एक है। उन्होंने कहा कि रेलवे की अधिकतर भूमि पंचकूला की ओर है और वे आशा व्यक्त करते है कि रेलवे के अधिकतर विकास कार्य पंचकूला की ओर ही किये जायेंगे, जिससे पंचकूला के यात्रियों को विशेष सुविधा होगी।
श्री गुप्ता ने कहा कि आने वाले 10-15 वर्षों की स्थिति को देखते हुये पंचकूला, चंडीगढ और मौहाली के लिये मैट्रो ट्रेन चलाये जाने की भी आवश्यकता हैं। उन्होंने कहा कि आज चंडीगढ में ट्रैफिक तेजी से बढ़ता जा रहा हैं, जिससे लंबे लंबे जाम लगने के साथ साथ पैट्रोल और डीजल की भी अधिक खपत हो रही हैं। इसलिये ट्राई सिटी के लिये मैट्रो टे्रन चलाई जानी चाहिये ताकि आने वाले समय में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटा जा सके।
इस अवसर पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल ने कहा कि रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास किया जा रहा है और श्री गुप्ता ने पंचकूला की ओर यात्रियों की सुविधा के लिये जो सुझाव दिये है, उन्हें इसमें सम्मलित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.