चायल में पेंशनरों एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ का पंाचवा स्थापना दिवस आयोजित

सोलन। सोलन ज़िला के चायल में आज पेंशनरों एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ सोलन चायल इकाई का पांचवा स्थापना दिवस आयोजित किया गया।
स्थापना दिवस के अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सम्बन्ध अक्षिता कला मंच द्वारा वर्तमान सरकार के अब तक के कार्यकाल में अर्जित उपलब्धियों और कल्याणकारी नीतियों के बारे में नुक्कड़ नाटक व संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन भी किया।
इस अवसर पर कलाकारों ने अवगत करवाया कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर, सहारा सहित अनेक ऐसी योजनाएं कार्यान्वित कर रही है जो पात्र परिवारों को समय पर सहायता प्रदान करने में सफल सिद्ध हो रही हैं।
कलाकारों ने अवगत करवाया गया कि मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत प्रदेश सरकार एक परिवार के पांच लोगों तक को 05 लाख रुपये तक का निःशुल्क ईलाज उपलब्ध करवाती है। सहारा योजना के तहत आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के गम्भीर रोगों से पीड़ित रोगियों तथा उनके परिचारकों को 03 हजार रुपये की मासिक आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान की जाती है।
कलाकारों ने अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवारोें की बेटियों के विवाह के लिए 31 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत बेसहारा महिलाओं/लड़कियों को विवाह के लिए 51 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है।
कलाकारों ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार अपने सेवानिवृत वरिष्ठ नागरिकों और कर्मचारियों की सभी जायज़ मांगों को पूरा कर रही है। वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है।
इस अवसर पर क्षेत्र के पेंशनधारक एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ के सदस्य उपस्थित थे।
.0

Leave a Reply

Your email address will not be published.