पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का फायदा समय पर दिया जाए: कृषिमंत्री जेपी दलाल

खंड स्तर पर लगाए गए अत्ंयोदय मेलों में ऋण आदि के लिए आए आवेदनों का शीघ्र निपटारा किया जाए
बीपीएल सर्वे के लिए लगाए जाएंगे गांवों में कैंप
भिवानी। प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का फायदा समय पर दिया जाए। मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत खंड स्तर पर लगाए गए अत्ंयोदय मेलों में ऋण आदि के लिए आए आवेदनों का शीघ्र निपटारा किया जाए। उन्होंने सिवाच गांव के दो गरीब परिवारों को मौके पर ही 50-50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की। उन्होंने गांव सिवाच, कुडल तथा पाजू आदि गांवों के लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री श्री दलाल वीरवार को पीडब्लूडी रैस्ट हाउस में प्रधानमंत्री आवास योजना, बीपीएल राशन कार्ड, वृद्घावस्था पेंशन, मकान अनुदान योजना आदि से संबंधित सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के लिए अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उपायुक्त आरएस ढिल्लो व जिला परिषद के सीईओ कुशल कटारिया भी मौजूद रहे। कृषि मंत्री ने कहा कि पात्र गरीब परिवारों के बीपीएल के राशन कार्ड बनाने के लिए संबंधित गांव में ही कैंप लगाया जाएगा। कैंप में पात्र परिवारों के बीपीएल राशन कार्डों का सर्वे किया जाएगा। उन्होंने गांव सिवाच, कुडल तथा पाजू आदि गांवों के लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव कुडल में राजकीय कन्या महाविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति प्रदान की गई है। एक अगस्त से छात्राओं के दाखिले के लिए पोर्टल शुरू कर दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जब तक राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण नहीं होता तब तक राजकीय प्राथमिक पाठशाला में छात्राओं के कक्षाएं लगाने की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। गांव पाजू के ग्रामीणों की मांग की खरीफ 2021 की फसल का उचित मुआवजा दिलाया जाए और गांव के जोहड़ को स्वच्छ जल से भरवाया जाए। कृषि मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गांव सिवाच की महिला सुमन व मंजना को 50-50 हजार रूपए की मकान निर्माण के लिए आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की। उन्होंने एलडीएम, जिला कल्याण अधिकारी तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव सिवाच का दौरा कर अपने-अपने विभाग से संबंधित ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जाए।
इस अवसर पर डीडीपीओ आशीष मान, डीआरओ राज कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी राम अवतर शर्मा, उप कृषि निदेशक डॉ. आत्माराम गोदारा, एलडीएम हेमराज मीना, जिला समजा कल्याण अधिकारी सरफ राज खान व अन्वेक्षक सत्यवान, निजी सचिव जेपी दुबे, ओमपति मंढौली खुर्द, रामकिशन कुडल, टीडब्लूओ अश्वनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.