लोगों से सहयोग से ही पंचकूला बनेगा स्वच्छ शहर- कुलभूषण गोयल

वार्ड 15 और 16 में हुई स्वच्छता अभियान की शुरुआत
पंचकूला। पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा है कि प्रदेश की मिनी राजधानी माने जाने के कारण पंचकूला पर सभी नजर रहती है। इसलिए पंचकूला स्वच्छ होगा, तो इसका असर पूरे प्रदेश के दूसरे शहरों पर भी देखने को मिलेगा। नगर निगम ने स्वच्छता अभियान को अंजाम तक ले जाने के लिए कई योजनाएं तैयार की हैं और उन पर काम भी हो रहा है। लेकिन सिर्फ सरकारी तंत्र के भरोसे बदलाव नहीं होगा। लोगों के सहयोग से ही पंचकूला स्वच्छ शहर बनेगा। ऐसा एक दिन में संभव नहीं है, थोड़ा वक्त लगेगा। इसलिए सभी मिलकर सहयोग करें। महापौर कुलभूषण गोयल स्वच्छता पखवाड़ा के तहत नगर निगम द्वारा 15 अगस्त तक चलाए जा रहे सफाई अभियान के तहत मंगलवार को लोगों को संबोधित कर रहे थे। वार्ड नंबर 15 और 16 में सफाई की गई। पंचकूला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल स्वयं वार्ड 16 में पहुंचे, जहां मेयर और पार्षद राकेश वाल्मीकि ने ब्रश कटर चलाकर सफाई अभियान की शुरुआत की। मेयर श्री कुलभूषण गोयल और उप निगम आयुक्त श्री दीपक सुरा वार्ड 16 में पहुंचे, तो बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठनों, संस्थानों रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारियों ने भी अभियान में शिरकत की। इस दौरान पौधारोपण भी किया गया। मेयर श्री कुलभूषण गोयल ने बताया कि शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए पूरी योजना बना ली गई है और प्रत्येक वार्ड में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। मेयर ने शहर के नागरिकों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, शिक्षण संस्थानों, सामाजिक और धार्मिक संगठनों तथा अनेक सरकारी विभागों से भी इस महा अभियान में भाग लेने की अपील की। वार्ड में चलाए जा रहे सफाई अभियान के समय निगम आयुक्त श्री धर्मवीर सिंह मौके पर कर्मचारियों का हौंसला बढ़ाने पहुंचे, तो वहीं उप निगम आयुक्त श्री दीपक सुरा और चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर श्री अविनाश सिंगला ने दोनों वार्ड में शुरू हुए सफाई अभियान की समीक्षा की।
उप निगम आयुक्त व स्वच्छता पखवाड़ा के संपूर्ण नोडल अधिकारी श्री दीपक सुरा ने कहा कि स्वच्छता में भगवान का वास है, इसलिए हमें इस अभियान में पूरे मनोयोग से भाग लेना चाहिए और अपने आस-पास सफाई बनाए रखनी चाहिए। पार्षद राकेश वाल्मीकि ने बताया कि उन्होंने वार्ड के गणमान्य नागरिकों की टीम के सहयोग से वार्ड में कई स्थानों को चिन्हित किया है और इन चिन्हित किए गए स्थानों पर झाड़ियां, कांग्रेस घास, खाली प्लाटों में गंदगी कचरे के ढेर, पेड़ों की कटाई, मलवा हटाना की जरूरत है और इन सभी कामों को जोर-शोर से पूरा किया जा रहा है, ताकि वार्ड में कहीं पर भी किसी प्रकार की गंदगी ना दिखाई दे। पार्षद राकेश वाल्मीकि ने कहा कि वे सफाई मित्रों और वार्ड वासियों के साथ-साथ अपनी पूरी टीम के सहयोग से अपने वार्ड 16 को सर्वश्रेष्ठ वार्ड का पुरस्कार दिलवाने के लिए संकल्प लिए हुए हैं।
इस दौरान रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन से वेदपाल जाखड़, पी.पी सिंह, प्रवीण, बनारसी दास फौजी, कृष्ण चौधरी, जीवन सिंह, दर्शन सिंह, हनी सिंह, मनजीत सहदेव, संजीव अटवाल, गुरमीत सिंह व वार्ड के अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.