सरवीन चौधरी ने विभिन्न योजनाओं के तहत 124 लाभार्थियों को बांटे 31 लाख

भोई थौला बस्ती में गज खड्ड पर बनने वाले फुट ब्रिज का किया भूमिपूजन
शाहपुर तथा भोई में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा

धर्मशाला । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि मानवीय सरोकारों को सर्वोच्च अधिमान देते हुए प्रदेश सरकार ने पिछले चार वर्षोंं में समाज के हर वर्ग की बेहतरी के लिए कई नई योजनाएं शुरू की हैं, जिनके आशातीत परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन, महिला सुरक्षा, वृद्धजनों, आर्थिक रूप से कमज़ोर व पिछडे़ वर्गों को आवासीय सुविधा प्रदान करने, कन्याओं की शिक्षा व स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतें पूरा करने और आर्थिक सुरक्षा देने, गरीब व जरूरतमंद लोगों को मुफत एवं गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में राज्य सरकार ने ठोस कदम उठाते हुए सभी को बड़ी राहत प्रदान की है।
  सरवीन चौधरी आज शाहपुर में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को राहत राशि के चेक वितरित करने के उपरांत बोल रही थीं। इस दौरान उन्होंने शगुन योजना के अन्तर्गत 47 लाभार्थियों को 14.57 लाख, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 14 लाभार्थियों को 7.14 लाख, बेटी है अनमोल योजना के तहत 24 लाभार्थियों को 3.6 लाख तथा गरीब पात्र परिवारों को ऐच्छिक निधि तथा रिलिफ फंड से 39 पात्र परिवारों को 6.50 लाख रुपये के चेक वितरित किये।
गज खड्ड पर बनने वाले फुट ब्रिज का किया भूमिपूजन
  इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने 45 लाख रुपये की लागत से गज खड्ड के ऊपर बनने वाले पैदल पुल अनुसूई से थौला बस्ती भोई का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि इस पुल के बनने से चार गांवों के लोगों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि भारी बरसात के कारण यह पुल बह गया था। लोगों की जोरदार मांग को मद्देनजर रखते हुए इसे दोबारा बनाने के लिए भूमिपूजन किया गया ताकि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो।
  सरवीन ने कहा कि गज खड्ड पर सुरक्षा दीवार के लिए सात लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। चड़ी से अनुसमई सड़क के साइट डिवलपमैंट पर 28 लाख रुपये व्यय होंगे जिसका कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा सम्पर्क सड़क थोला बस्ती से भोई के निर्माण पर 675 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे। जिसकी डीपीआर तैयार कर आगामी कार्यवाही हेतू भेजी गई है। उन्होंने कहा कि बहाव सिंचाई योजना भदोदर कुहल के निर्माण पर 139.19 लाख, बहाव सिंचाई योजना भोगल कुहल पर 61.49 लाख तथा बहाव सिंचाई योजना घमुल कुहल के निर्माण पर 52.73 रुपये व्यय किये जाएंगे। उन्होंने अनुसूई में छः महिला मंडलों को अपनी विधायक निधि से 10-10 हजार रुपये के चेक वितरित किये।
घोषणाएं
  उन्होंने लेहड़ वार्ड नम्बर 5 में श्मशान घाट के शेड बनाने के लिए 2 लाख, वेटरनरी हॉस्पिटल की छत के लिए 1.50 लाख तथा महिला मंडल भवन अन्सुई के कार्य को पूर्ण करने के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की।
कहा…. स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में है मनाई जाती
  सरवीन ने महान भारतीय दार्शनिक स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई जाती है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद पश्चिमी दुनिया में वेदों और योग के भारतीय दर्शन की शुरूआत करने वाले प्रमुख व्यक्ति थे। उन्होंने समाज के कल्याण, गरीबों और जरूरतमंदों तथा राष्ट्र सेवा के लिए अपना सर्वस्व समर्पित कर दिया। हिन्दू आध्यात्मवाद के पुनरूत्थान तथा विश्व पटल पर हिन्दू धर्म को सम्माननीय धर्म के रूप में स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनकी शिक्षाएं अनेक लोगों के लिए प्रेरणादायी रही हैं और उनके शब्द विशेष रूप से देश के युवाओं के लिए आत्म सुधार के लक्ष्य बने हैं।
सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं
  इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने शाहपुर तथा भोई में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। शेष समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
  इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर डॉ.मुरारी लाल, तहसीलदार नीलम, नायब तहसीलदार सुरिंदर, अधिशाषी अभियंता लोनिवि विजय कुमार वर्मा, एसडीओ विवेक कालिया, सीडीपीओ अशोक कुमार, एसडीओ बलबीत, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी, प्रधान घरोह तिलक शर्मा, उपप्रधान लदवाड़ा योगराज चडढ़ा, जेई देवव्रत, राजन सूद, कृष्ण चंद, अनिल चौधरी, ब्लॉक चेयरमैन विजय चौधरी, पूर्व चेयरमैन विजय, प्रधान अंसुई रमेश चंद, उपप्रधान राजेश, दीपक सोनी, जोगिन्दर सिंह, राकेश मनु सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *