स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार जरूरी: डीसी

ईट राइट मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को नवाजा

धर्मशाला। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार जरूरी है। इस के लिए आम जनमानस को जागरूक करना भी जरूरी है। यह उद्गार उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा धर्मशाला के पुलिस ग्राउंड में आयोजित ईट राइट मेले के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि वर्तमान में बच्चों में कुपोषण की समस्या बढ़ रही है इस तरफ आवश्यक ध्यान आवश्यक है। सरकार द्वारा भी बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं इसके साथ ही अभिभावकों को भी पौषाहार को लेकर जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ईट राइट मेला की अवधि भी बढ़ाई जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्वस्थ जीवन के लिए प्रेरित किया जा सके।

इस अवसर पर सिंथेटिक ट्रैक में प्रातः सात बजे वॉकेथोन का आयोजन किया गया। इसके अलावा स्लो साइकिलिंग रेस भी आयोजित की गई। लड़कों की वॉकेथोन प्रतियोगिता में 14 से 16 आयुवर्ग में सागर ने प्रथम, नितिन ने दूसरा और मोनित थापा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया और 16 से 18 आयुवर्ग में रूपेश प्रथम, सौरभ दूसरे और सोहम तृतीय स्थान पर रहा। लड़कियों की 14 से 16 आयुवर्ग प्रतियोगिता में मानवी चौहान ने प्रथम, कशिश ने दूसरा और अंकिता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। शिक्षा विभाग के यशपाल ने प्रथम, नवनीत ने दूसरा और मनजीत ने तीसरा स्थान हासिल किया।

मेले में प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शैफ प्रतियोगिता, तम्बोला और महिलाओं के लिए रस्साकशी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसके अतिरिक्त स्थानीय लोक नृत्य की प्रस्तुतियां भी की गईं। मेले में दो बजे फूड साईंस क्विज, फूड एक्सपर्ट टाक का आयोजन भी किया गया। फूड साईंस क्विज में धर्मशाला के विभिन्न स्कूलों के छात्रों की टीमों ने भाग लिया।

इसी प्रकार शैफ प्रतियोगिता में राजा बेकरी की अर्पणा ने प्रथम, त्रियुंड हाईटस के गोपाल ने दूसरा और स्प्रिंग वैली के अवनेश कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। फूड साईंज क्विज प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की प्रथम टीम-डी की निमिशा व श्रेया ने प्रथम, राजकीय उच्च विद्यालय कोतवाली की टीम-ए की पूजा साहु और नितिन ने दूसरा और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खनियारा खास की टीम-सी के आदित्य और प्रियांश ने तीसरा स्थान हासिल किया। महिलाओं की रस्साकशी प्रतियोगिता में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विजेता रहीं। स्लो साइकलिंग प्रतियोगिता में केतन शर्मा ने प्रथम और सौम्या ने दूसरा और वरूण मौंगरा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.