हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत

-योग के क्षेत्र में भारत की विश्व मानचित्र पर अपनी अलग पहचान-ज्ञानचंद गुप्ता

-योग में विश्व के अनेक देश कर रहे हैं भारत का अनुसरण

-शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मन को स्थिर व बुद्धि को तीव्र करता है योग-गुप्ता

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि योग लोगों और देशों को आपस में जोड़ने का काम कर रहा है। योग के क्षेत्र में भारत की विश्व मानचित्र पर अपनी अलग पहचान है, जिसका अनुसरण विश्व के अनेक देश कर रहे हैं।
श्री गुप्ता आज आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल तथा पुलिस उपायुक्त सुरेन्द्र पाल सिंह भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का देश के नाम संबोधन भी आॅनलाइन माध्यम से प्रसारित किया गया।
श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 8 वर्ष पूर्व योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई और उन्हीं के प्रयासों के परिणामस्वरूप संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। विश्व के लगभग 177 देशों ने योग को न केवल अपनाया है बल्कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इन देशों में योग कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है।
श्री गुप्ता ने कहा कि योग मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है। योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि मन को स्थिर व बुद्धि को तीव्र करता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘योगा फाॅर हयूमैनिटी’ है और आज के दिन हमें समाज के हर वर्ग के लोगों को योग से जोड़ने का प्रण लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग हमारे देश की प्राचीनतम पद्धति है। हमारे ऋषि-मुनियों और तपस्वीयों ने वर्षों पूर्व योग की साधना की जिसे आज पूरे विश्व ने अपनाया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाया और वे प्रतिदिन सुबह उठ कर योगाभ्यास कर देश के करोड़ों लोगों को योग के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने आज के जिला स्तरीय कार्यक्रम में आए सभी स्कूली बच्चों, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, सेना और पुलिस के जवान, पतंजलि योग समिति के सदस्य व खिलाड़ियों का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर अपने स्वागतीय भाषण में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने लोगों से योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने का आहवान करते हुए कहा कि योग न केवल मनुश्य को स्वस्थ रखता है बल्कि बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक श्रमता भी बढाता है। उन्होंने स्कूली बच्चों, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, सेना और पुलिस के जवान, पतंजलि योग समिति के सदस्यों को योग दिवस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि आज जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ-साथ खण्ड स्तर पर पिंजौर, बरवाला, रायपुररानी तथा मोरनी में भी योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए गए जहां लोगों ने बढ-चढ कर भाग लिया।
इससे पूर्व पतंजलि योग समिति के सत्यपाल, उमेश मित्तल और पूनम सिंह द्वारा योगा प्रोटोकाॅल करवाया गया, जिसमें हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल तथा पुलिस उपायुक्त सुरेन्द्र पाल सिंह सहित अन्य जिला अधिकारियों ने भी योग की विभिन्न क्रियाएं की।
इस अवसर पर आईटीबीपी भानु के महानिरीक्षक ईश्वर सिंह दूहन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, नगराधीष गौरव चैहान, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. दिलीप मिश्रा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी तथा भारी संख्या में जिलावासी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.