अक्तूबर में आयोजित होगी पंचकूला कबड्डी लीग, विधानसभा अध्यक्ष ने करी घोषणा

-ज्ञानचंद गुप्ता ने 15 दिन में कबड्डी लीग का खाका तैयार करने के दिये निर्देश

-पंचकूला के 8 राजस्व खण्डों की 1-1 टीम लेगी भाग

-पहली बार पंचकूला में होगा महिला एवं पुरूष वर्ग में जिला स्तरीय आउटडोर बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन-ज्ञानचंद गुप्ता

– गांवों में बैडमिंटन खेल को बढावा देने के लिए पांच गांवों- खटौली, बरवाला, जलौली, रत्तेवाली और भरेली में लगवाए जाएंगे बैडमिंटन नैट-विधानसभा अध्यक्ष

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष एवं स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज घोषणा की कि बैडमिंटन खेल को बढावा देने के लिए सितंबर माह में पंचकूला में पहली बार महिला एवं पुरूष वर्ग में जिला स्तरीय आउटडोर बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा अक्तूबर में राष्ट्रीय स्टाईल कबड्डी की पंचकूला कबड्डी लीग का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पंचकूला के 8 राजस्व खण्डों की कबड्डी टीमें भाग लेंगी।
श्री गुप्ता आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम ग्रह में स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
श्री गुप्ता ने कहा कि इनडोर बैडमिंटन के साथ-साथ आउटडोर बैडमिंटन के खेल को भी प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में जिला स्तरीय आउटडोर बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पुरूष वर्ग में अंडर-15 व 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिक और महिला वर्ग में अंडर-17 तथा 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाएं भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से बच्चों में बैडमिंटन खेल के प्रति रूझान बढ़ेगा वहीं वरिष्ठ नागरिक भी खेल के माध्यम से स्वस्थ्य रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए ग्राउंड का चयन शीघ्र ही किया जाएगा। इस बैडमिंटन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाड़ी को पंचकूला जिला का नागरिक होना अनिवार्य है।
उन्होंने कहा कि बैडमिंटन को शहर के साथ-साथ गांवों में भी बढावा देने के लिए स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला द्वारा पांच गांवों- खटौली, बरवाला, जलौली, रत्तेवाली और भरेली में बैडमिंटन नैट लगवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह नैट इन गांवों में स्थित सरकारी स्कूलों में लगवाए जाएंगे ताकि बच्चे बढाई के बाद स्कूल के ग्राउंउ में आकर बैडमिंटन खेल सकें। उन्होंने कहा कि इससे गांवों में बैडमिंटन के खेल के प्रति एक नया वातावरण तैयार होगा। इसके अलावा श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा पंचकूला के विभिन्न सेक्टरों में लगाए गए 11 नैट का निरीक्षण किया जाए और यदि उनमें कोई त्रुटि पाई जाती है तो उन्हें ठीक करवाया जाए, अन्यथा वहां नये नैट की व्यवस्था की जाए।
श्री गुप्ता ने कहा कि जिला के युवाओं में कबड्डी को लेकर काफी उत्साह है और इसी को देखते हुए स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा अक्तूबर माह में पंचकूला कबड्डी लीग आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यह कबड्डी लीग नैशनल स्टाईल की होगी और इसमें जिला के 8 राजस्व ब्लाॅकों की 1-1 टीम भाग लेगी। प्रतियोगिता का फाईनल मैच सेक्टर 5 स्थित शाॅलीमार माॅल के साथ लगते मैदान में आयोजित किया जाएगा। श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि इस कबड्डी लीग को आयोजित करने का खाका आगामी 15 दिन के अंदर तैयार कर लिया जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिला कबड्डी ऐसोसिएशन के गठन की सभी औपचारिकताएं भी शीघ्र पूरी कर ली जाएं।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्ज़ के आयोजन से पंचकूला को देश में एक नई पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला में हरियाणा स्पोर्टस अकैडमी स्थापित करने की घोषणा की है और इस पर कार्य भी आरंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि इस स्पोर्टस अकैडमी में खिलाड़ियों के लिए 200 कमरों का होस्टल भी बनाया जाएगा।
इस अवसर पर स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के पैटरन बाल किषन सिंगला और विनोद मित्तल, अध्यक्ष डीपी सोनी, उपाध्यक्ष अशोक शर्मा तथा जतिंदर महाजन, महासचिव एनडी शर्मा, संयुक्त सचिव डीपी सिंघल, वित्त सचिव वरिंदर मेहता, तकनीक सलाहकार राज सिंह दहिया तथा डीके राणा, सदस्य अमित गुप्ता, मुकेश गोयल, युवराज कौशिक, अमरजीत कुमार, ओम प्रकाश, नरेन्द्र राणा एवं अशोक सिंघल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.