एचएसवीपी के अधीन आने वाले पार्कों के सौंदर्यीकरण और रखरखाव के लिए होगा एक नोडल अधिकारी नियुक्त-ज्ञानचंद गुप्ता

– श्री गुप्ता ने सेक्टर 5 स्थित फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका के सौंदर्यीकरण तथा रखरखाव के कार्यों का लिया जायजा

-एक कार्यकारी अभियंता को दिये जाएंगे कम से कम दो पार्क

– फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका में प्रतिदिन प्रातः व सायं 6 से 8 बजे तक लोग ले सकेंगे फव्वारों का आनंद

– पार्कों को स्वच्छ रखना और वहां सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाना अधिकारियों की जिम्मेदारी-श्री गुप्ता

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीन आने वाले पार्कों के सौंदर्यीकरण और रखरखाव के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा एक कार्यकारी अभियंता को कम से कम दो पार्क आबंटित किए जाएंगे ताकि पार्कों की मरम्मत के साथ-साथ उनका रखरखाव का कार्य बेहतर ढंग से किया जा सके।
श्री गुप्ता ने आज प्रातः सेक्टर 5 स्थित फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका का निरीक्षण किया और पार्कों के सौंदर्यीकरण तथा रखरखाव के कार्यों का जायजा लिया।

15 जून तक पार्कों की सभी व्यवस्थाएं होंगी दुरूस्त
विधानसभा अध्यक्ष ने निरीक्षण के दौरान फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका में उचित साफ-सफाई की व्यवस्था न होने पर नाराज़गी जाहिर करते हुए कहा कि पार्कों को स्वच्छ रखना और वहां सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है। श्री गुप्ता ने मौके पर ही हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक से फोन पर बातचीत की और उन्हें पार्कों की स्थिति के बारे में अवगत करवाया। मुख्य प्रशासक ने श्री गुप्ता को आश्वासन दिया कि 15 जून तक पार्कों में सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण द्वारा पार्कों के रख-रखाव के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जोकि संबंधित विभागों से ताल-मेल कर पार्कों में साफ-सफाई, मरम्मत व सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा एक कार्यकारी अभियंता को कम से कम दो पार्कों की जिम्मेदारी दी जाएगी ताकि पार्कों से संबंधित सभी कार्य समय पर पूर्ण हो सकें।

फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका में प्रतिदिन प्रातः व सायं 6 से 8 बजे तक लोग ले सकेंगे फव्वारों का आनंद
श्री गुप्ता ने फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका में पुनः संचालित किए गए फव्वारों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इन फव्वारों को प्रतिदिन प्रातः व सायं 6 से 8 बजे तक चलाया जाए ताकि पार्क में सैर करने के लिए आने वाले लोग इनका लुत्फ उठा सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि फव्वारों में लाईंिटंग की व्यवस्था की जाए ताकि सायं के समय ये और आकर्शक लगें। उन्होंने कहा कि निर्झर वाटिका में आने वाले लोगों को पीने के पानी की व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए सीमेंट के स्टैंड बनवाए जाएं और उनमें नल लगवाए जाएं। निर्झर वाटिका में लोगों के बैठने के लिए बनाए गए शैड की जर्जर हालत पर नाराज़गी जाहिर करते हुए श्री गुप्ता ने पुराने शैड की जगह नया डिजाईनर शैड बनवाए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पार्क मे स्थित शौचालयों का भी निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को शौचालयों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित करने निर्देश दिये।

चण्डीगढ़ से झुग्गियां हटने के बाद पंचकूला में न स्थापित हों नई झुग्गियां
इस अवसर पर श्री गुप्ता ने अवैध अतिक्रमण को लेकर भी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि हाल ही में चण्डीगढ से हजारों झुग्गियों को हटाया गया है, जिसके बाद लोगों द्वारा पंचकूला में माता मनसा देवी मंदिर के समीप और खड़ग मंगोली और ओद्यौगिक क्षेत्र फेज़-2 में नई झुग्गियां बनाई जा रही हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि प्राधिकरण द्वारा एक अभियान चला कर यह सुनिश्चित किया जाए कि पंचकूला में कोई नई झुग्गी न स्थापित हो और यदि इस तरह का कोई भी मामला सामने आता है तो ऐसी झुग्गियों को प्राथमिकता के आधार पर हटाया जाए।

26 अप्रैल को श्री गुप्ता के दौरे का हुआ असर, कई चीजें हुई दुरूस्त
श्री गुप्ता ने 26 अप्रैल को फाउंटेन पार्क और निर्झर वाटिका का दौरा किया था, जिस दौरान कुछ अनियमितताएं और कमियां पाई गई थी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन्हें जल्द से जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिये थे। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने फाउंटेन पार्क में फवारों को संचालित करने के निर्देश दिये थे ताकि गर्मी के मौसम में यहां सैर के लिए आने वाले लोग फवारों का आनंद उठा सकें। इसके अलावा उन्होंने निर्झर वाटिका मे स्थित ओपन जिमनेज़ियम की रिपेयर, वाॅकिंग ट्रैक की मरम्मत, पार्क में लाईटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिये थे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कई काम हुए हैं परंतु अभी बहुत कुछ और करने की आवश्यकता है।
इस मौके पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जगदीश शर्मा, संपदा अधिकारी गगनदीप सिंह , कार्यकारी अभियंता अशोक राणा, अमित राठी, बागवानी विंग की कार्यकारी अभियंता निधि भारद्वाज, एसडीओ अजय बंसल, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेन्द्र मलिक, सोनू बिड़ला के अलावा युवराज कौशिक, प्रमोद वत्स व अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.