एडवाइजर धर्मपाल ने पत्रकारों से कहा इस बार तीन दिवसीय चंडीगढ़ कार्निवल बिना झूलों के होगा

कोरोना की वजह से पिछले दो साल तक कार्निवल का आयोजन नहीं हुआ था

चंडीगढ़। यूटी गेस्ट हाउस में हुई प्रेस वार्ता में सलाहकार धर्मपाल ने बताया कि बीते दिनों कई जगहों पर झूलों को लेकर हादसे हुए हैं, जिसके बाद चंडीगढ़ कार्निवाल में झूले लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। चंडीगढ़ कार्निवल में इस बार बोटेनिकल गार्डन, सुखना लेक और सेक्टर-42 की न्यू लेक पर भी कार्यक्रम होंगे। वहीं बच्चों लिए कलाकारों की तरफ से खास झांकियां तैयार की गई हैं। पहली बार चंडीगढ़ कार्निवल बिना झूलों के होगा। बता दें कि दो से चार दिसंबर तक तीन दिन तक चलने वाले चंडीगढ़ कार्निवल को प्रशासन का टूरिज्म डिपार्टमेंट करवा रहा है।

कोरोना महामारी के दो वर्ष बाद आयोजित हो रहे चंडीगढ़ कार्निवल में बहुत कुछ बदलाव किया गया है। सेक्टर-10 की लेजर वैली में आयोजित होने वाले कार्निवाल में प्रोन झूला, जायंट व्हील, कोलंबस बोट, ब्रेक डांस, रेंजर, टावर झूला सहित अन्य तरह के झूले इस बार नहीं दिखेंगे।

ध्यान रहे कि पड़ोसी शहर मोहाली में 4 सितंबर को झूला टूटने की घटना हुई थी। 50 फीट ऊंचाई से झूला टूटने से 30 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। कार्निवाल में शहरवासियों के मनोरंजन के लिए बॉलीवुड और पंजाबी गायकों बुलाया गया है। दो दिसंबर को पंजाबी सिंगर हरजीत हरमन, तीन को बब्बल राय और जस्सी गिल अपने गीतों से दर्शकों को नचाएंगे। वहीं कार्निवल के अंतिम दिन बॉलीवुड सिंगर शान की लाइव परफार्मेंस होगी।

कार्निवाल देखने आने वाले लोगों के लिए इस बार पर्यटन विभाग ने शहर के विभिन्न स्थानों को चुना है। इस बार विभिन्न प्रदेशीय संस्कृति को पेश करते हुए कार्यक्रम का आयोजन न्यू लेक सेक्टर-42 में किया जाएगा। निदेशक पर्यटन विभाग हरगुनजीत कौर ने बताया कि पारंपरिक और लोक संस्कृति की प्रस्तुति देने के लिए गुजरात, असम, सिक्किम, मनीपुर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश सहित तेलंगाना के कलाकारों को भी बुलाया गया है।

पिछले कार्निवाल से जो बात इसे अलग बनाती है, वह यह है कि 2 से 4 दिसंबर, 2022 तक होने वाले कार्निवाल को 2019 के बाद मनाया जाना है। वर्ष 2020 और 2021 में, कार्निवल को कोविड-19 महामारी के कारण नहीं मनाया गया। इस वर्ष विभाग 3 दिसंबर 2022 को बोटैनिकल गार्डन में और 4 दिसंबर 2022 को सुखना लेक में मॉर्निंग राग का आयोजन कर रहा है। डे कल्चरल प्रोग्राम भी न्यू लेक, सेक्टर 42, चंडीगढ़ में सुबह 10:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। विभिन्न राज्यों अर्थात गुजरात, असम, सिक्किम, मणिपुर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि के कलाकारों के साथ मंच जनता के लिए खुला रहेगा जिसमें शौकिया कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन और प्रदर्शन कर सकते हैं। इस वर्ष कार्निवल, 2022 का विषय “अपना शहर अपना जशन” है। कार्निवल परेड का आयोजन खुले मैदान के सामने संग्रहालय और आर्ट गैलरी, सेक्टर 10 से न्यू लेक, सेक्टर 42, चंडीगढ़ तक 75 नगों के साथ किया जाएगा। ढोलियों की। जनता/आगंतुकों की सुरक्षा के मद्देनजर दुर्घटना संभावित झूला यानी जायंट व्हील, कोलंबस बोट, ब्रेक डांस, रेंजर, टावर झूला आदि नहीं लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.