खेल जीवन का अभिन्न अंग है, खेलों के माध्यम से जहां व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है:~दत्तात्रेय

चण्डीगढ़। राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि खेल जीवन का अभिन्न अंग है, खेलों के माध्यम से जहां व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है, वहीं खेलों के माध्यम से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ भी रहता है। जिस देश के नागरिक स्वस्थ होंगे, उस देश का समाज भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को खेलकूद प्रतियोगिताओं में हमेशा बढ़चढक़र भाग लेना चाहिए। आज के बदलते दौर में खेलों में नाम और प्रतिष्ठा के साथ-साथ बेहतर करियर की भी आपार संभावनाएं है।
राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय रविवार को विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान द्वारा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के खेल प्रांगण में आयोजित 33वां राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे। इससे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, विद्या भारती संस्थान के राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री यतींद्र, ओलंपियन योगेश्वर दत्त, उपायुक्त शांतनु शर्मा, केयूके के कुलपति डा. सोमनाथ सचदेवा ने दीपशिखा प्रज्वलित कर विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके उपरांत राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान की तरफ से आयोजित 33वें राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ विधिवत रूप से घोषणा की।
राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने 33वें राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में देश भर से आए सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रीय खेलकूद समारोह के इस बड़े समागम की सफलता के लिए विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान व इनकी पूरी टीम बधाई की हकदार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए खेलो इंडिया कार्यक्रम से देश में खेल संस्कृति का विकास हुआ है। पिछले दिन पंचकूला में भी खेलो इंडिया कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार व राज्य की खेल नीति से हरियाणा एक खेल हब के रूप में उभरा है।
उन्होंनें कहा कि नई खेल नीति के तहत हरियाणा सरकार ने एक साल में 100 करोड़ रूपए की राशि नकद ईनाम के रूप में खिलाडिय़ों को प्रदान की है। इसके साथ-साथ राज्य के बजट में खेलों के लिए 600 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है जो किसी भी बड़े राज्य से अधिक है। प्रदेश में खेल सुविधाओं पर 526 करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई। विभाग में युवाओं के लिए 550 नए पद सृजित किए गए हैं, जबकि 190 खिलाडिय़ों को नौकरी दी जा चुकी है। प्रदेश में उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए सुरक्षित रोजगार सुनिश्चित करने के लिए नए खेल नियम-2021 बनाए गए है।
विद्या भारती संस्थान के राष्टड्ढ्रीय सह-संगठन मंत्री यतींद ने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों से लेकर झुग्गी और विशाल महानगरों तक लगभग 25 हजार विद्यालयों का संचालन करने वाली विद्या भारती विद्यालय स्तर से लेकर अखिल भारतीय स्तर तक इस प्रकार के खेलकूद कार्यक्रमों के माध्यम से आत्मविश्वास, अनुशासन, सहयोग, सामूहिक जीवन एवं उत्कृष्टता के गुणों का विकास करता है।
विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान कुरुक्षेत्र के प्रिंसिपल नारायण ने कहा कि 23 नवंबर तक चलने वाला यह खेलों का एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है। एथलेटिक्स की विभिन्न स्पर्धाओं में 728 महिला व पुरुष खिलाड़ी भाग ले रहे है, इस कार्यक्रम में संयोजक हेमचंद्र, विद्या भारती उत्तर क्षेत्र के संगठन मंत्री विजय, विद्या भारती उत्तर क्षेत्र के खेलकूद प्रभारी एवं सह-संगठन मंत्री बालकिशन सहित संस्थान के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.