गरीबों को एक लाख मकान,

तीन नई मेट्रो परियोजना,
खरीदी जाएंगी 1000 बसें
चंडीगढ़। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 1 लाख 80 हजार रुपये से कम सालाना आय वाले गरीब परिवारों के लिए एक लाख मकानों का प्रबंध होगा। मध्यम वर्ग के लोगों को रिहायशी सुविधा के लिए सरकार 10 और शहरों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर विकसित करेगी।

विधानसभा के लिए 50 करोड़

चंडीगढ़ में ही हरियाणा के लिए नई विधानसभा बनाने की के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। इसके अलावा चंडीगढ़ में हरियाणा के कर्मचारियों के लिए मल्टी-स्टोरी फ्लैट बनेंगे। कर्मचारियों के रहने की दिक्कत के चलते सरकार ने यह फैसला किया है।
हरियाणा में मेट्रो सुविधा का विस्तार होगा। इसके लिए तीन नई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। कुंडली से पलवल एक्सप्रेस-वे के साथ आर्बिटल रेल कॉरिडोर भी स्थापित होगा। करनाल एयरपोर्ट पर काम इसी साल शुरू होगा और अंबाला से भी केंद्र की उड़ान योजना के तहत हवाई सेवा शुरू की जाएगी।

दो साल में चार हजार प्ले-वे स्कूल

प्रदेश में बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा मजबूत करने के लिए अगले दो वर्षों में चार हजार और आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले-वे स्कूल में बदलने का एलान सीएम ने किया है। तीन लाख सालाना आय वाले परिवारों के 1000 बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग सरकार द्वारा करवाई जाएगी।

परिवहन बेड़े में आएंगी 1000 बसें

पिछले साल सरकार ने 1000 नई बस खरीदने का निर्णय लिया था। इसके वर्क-आर्डर दिए जा चुके हैं। अब सरकार ने बेड़े में 1000 और बसों को शामिल करने का निर्णय लिया है। इनमें 200 मिनी बस होंगी। नये वाहनों का रजिस्ट्रेशन भी अब डीलर के स्तर पर ही शुरू होगा।

एसवाईएल के लिए 101 करोड़ रुपये का प्रावधान

बजट में सरकार ने सतलुज-यमुना लिंक नहर (SYL) के लिए 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। हालांकि, पिछले कई साल से इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये रखे जाते रहे हैं लेकिन साल 2022-23 के बजट में एसवाईएल के लिए कोई प्रावधान नहीं रखा गया था।अब छह वर्ष से ही सुरक्षा चक्र
सरकार ने दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत अलग-अलग आयु वर्ग में छह साल से 60 साल की उम्र तक के लोगों को सुरक्षा बीमा दिया जाएगा। बीमा राशि एक लाख से लेकर पांच लाख रुपये तक होगी। प्रीमियम सरकार देगी।

खिलाड़ियों के लिए भी बीमा योजना

प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए अब मास्टर चंदगीराम स्पोर्ट्स इंश्योरेंस बेनिफिट योजना की शुरुआत होगी। अंबाला और पंचकूला में खेल अकादमी और 200 बिस्तर क्षमता के खेल छात्रावास होंगे स्थापित। अगले शैक्षणिक स्तर से स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे दाखिले।

जाम से निजात के लिए एलीवेटेड ट्रैक

बहादुरगढ़ और कैथल में रोहतक की तर्ज पर एलिवेटिड रेल ट्रैक बनाया जाएगा। इसी तरह से हिसार और बल्लगढ़ शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए एलिवेटेड पुल बनेंगे। पांच हजार किमी लंबाई की सड़कों का होगा सुधार। प्रदेश के 14 शहरों में बाईपास बनाने का निर्णय।

गुरुग्राम में अरावली सफारी पार्क

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग से गुरुग्राम व नूंह में 10 हजार एकड़ भूमि पर अरावली सफारी पार्क विकसित होगा। सभी जिलों में अमृत वन विकसित किए जाएंगे। गांवों में बणीं (छोटा वन्य क्षेत्र) को फिर से अस्तित्व में लाने के लिए हरियंका बणी पुनर्वास योजना होगी शुरू।

Leave a Reply

Your email address will not be published.