गृहमंत्री विज की सिविल अस्पताल के विस्तार के लिए साथ लगती सैन्य जमीन लेने पर हुई चर्चा

बोह व बब्याल रोड को चौड़ा करने पर सहमति दी सेना ने

चंडीगढ़। डिफेंस कालोनी, बोह, टुंडला, कलरहेड़ी एवं कई अन्य कालोनियों को आपस में जोड़ने वाली डिफेंस कालोनी बांध रोड का निर्माण किया जाएगा। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से रोड को बनाने के लिए सेना के साथ सहमति बनी।
शुक्रवार को अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में गृह मंत्री अनिल विज के साथ अम्बाला छावनी में सेना से जुड़े विभिन्न कार्यों को लेकर सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक हुई। डिफेंस कालोनी बांध रोड निर्माण को लेकर सैन्य अधिकारियों के साथ गृह मंत्री अनिल विज ने चर्चा की। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रोड निर्माण होने से कालोनियों में बसे हजारों निवासियों के अलावा आसपास गांव के निवासियों को आने-जाने में फायदा होगा। बैठक में सहमति बनी की रोड का निर्माण अब कैंटोनमेंट बोर्ड के मार्फत कराया जाएगा और राज्य सरकार इसके लिए राशि प्रदान करेगी। गौरतलब है कि डिफेंस कालोनी बांध रोड रक्षा मंत्रालय के अधीन है और अभी यहां पर कच्ची रोड है जहां आने-जाने में वाहन चालकों को खासी परेशानी होती है, मगर मंत्री विज के प्रयासों से अब भविष्य में यहां पक्की रोड बनेगी। बैठक में सब एरिया (हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश) हेडक्वार्टर के जनरल आफिसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल संजय मैनी सहित कर्नल दीपेंद्र, कर्नल अर्जुन, लेफ्टिनेंट कर्नल पंकज पांडे के अलावा डीसी प्रियंका सोनी, कैंट एसडीएम एवं अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
बैठक में सैन्य अधिकारियों ने बताया कि अम्बाला एयरपोर्स स्टेशन के ठीक साथ बनने प्रस्तावित डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए 11 एकड़ से अधिक भूमि को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। सिविल एविएशन के माध्यम से अब जल्द यहां पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल को बनाया जाएगा। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि टर्मिनल निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए की राशि सरकार की ओर से पहले ही मंजूर की जा चुका है।
अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल विस्तार के लिए अस्पताल के ठीक साथ लगती सैन्य भूमि को राज्य सरकार को देने पर चर्चा की गई। गृह मंत्री अनिल विज ने सैन्य अधिकारियों को बताया कि अस्पताल की ओपीडी इस समय ढाई हजार से भी अधिक है और बढ़ते मरीजों की वजह से अस्पताल विस्तार के लिए और जगह की जरूरत है। इसके लिए साथ लगती सैन्य भूमि उपयुक्त है। सैन्य अधिकारियों ने इसपर सकारात्मक रुख अपनाते हुए चर्चा की। सिविल अस्पताल से बोह एवं बब्याल रोड को चौड़ी करने के लिए सैन्य अधिकारियों के साथ गृह मंत्री अनिल विज ने चर्चा की। मंत्री विज ने बताया कि दोनों रोड प्रमुख रोड है और रोक अभी संकरी होने की वजह से वाहन चालकों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। सैन्य अधिकारियों ने भविष्य में दोनों रोड को चौड़ा करने पर सहमति जताई।
इसी तरह सूर मंडी में सैन्य भूमि पर भी रोड निर्माण को लेकर सहमति बनी। बीडी फ्लोर मील के पीछे स्थित यह भूमि सेना के अधीन है जहां रोड का निर्माण किया जाना है। बैठक में इसके अलावा स्ट्रीट लाईट, पानी निकासी, ट्रैफिक एवं अन्य मुद्दों को लेकर चर्चा हुई।
वहीं, बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कुछ मुद्दों को लेकर जिला प्रशासन और सेना प्रशासन के साथ अच्छे माहौल में चर्चा की गई है। बैठक के दौरान अच्छे वातावरण में इनपर चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.