चंडीगढ़ में वर्ष 2027 तक 70 फीसद इलैक्ट्रिक वाहनों का होगा पंजीकरण:पुरोहित

प्रशासक ने पीएचडीसीसीआई के ई वी एक्सपो का किया उद्घाटन

ग्रीन व क्लीन टैक्नोलॉजी को अपनाएं शहरवासी

ईवी की जानकारी के लिए जल्द लांच होगा मोबाइल एप

चंडीगढ़। पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने कहा है सिटी ब्यूटीफुल तभी सही मायने में ब्यूटीफुल बनेगा जब शहरवासी ग्रीन एंड क्लीन टेक्नॉलजी को अपनाएंगे।
पुरोहित आज पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा क्रेस्ट के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय ई वी एक्सपो 2023 के उद्घाटन अवसर पर देशभर से आये इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में इलैक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को लागू किया जा चुका है। वर्ष 2027 तक 70 प्रतिशत इलैक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण किया जाएगा। चंडीगढ़ में वर्ष 2030 तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को ईवी के रूप तब्दील किया जाएगा। पुरोहित ने कहा कि इस आयोजन से इलैक्ट्रिक व्हीकल उत्पादकों व कारोबारियों को वक मजबूत मंच मिलेगा। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पूरे देश के सामने बड़ी समस्या है। ऐसे में इलैक्ट्रिक वाहन प्रदूषण नियंत्रण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर बोलते हुए प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने कहा कि चंडीगढ़ में इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किये जा रहे हैं। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मोबाइल एप लांच किया जा रहा है।

पी एच डी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री हरियाणा चैप्टर के चेयर प्रणव गुप्ता ने कहा कि चैंबर की तरफ से पहली बार ई वी निर्माताओं तथा खरीददारों को एक सांझा प्लेटफार्म प्रदान करने का प्रयास किया गया है। पीएचडीसीसीआई चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष मधुसूदन विज ने कहा कि भारत ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में हब बनता जा रहा है। ऑटो उद्योग भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर ई.वी का निर्माण बढ़ाना होगा। पीएचडीसीसीआई पंजाब चैप्टर के को-चेयर करण गिल्होत्रा ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि चैंबर द्वारा भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस अवसर चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता ने चैम्बर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह आयोजन चण्डीगढ़ वासियों के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होगा। इस अवसर पर चैंबर के असिस्टेंट सैकेट्री जनरल नवीन सेठ, क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.