चुनावों में बेहतर व्यय निगरानी के लिए ई-कैच ऐप का होगा प्रयोग

कांगड़ा जिला प्रशासन की पहल, आनलाइन रिपोर्टिंग की सुविधा
धर्मशाला। कांगड़ा जिला में विधानसभा निर्वाचन 2022 में राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की व्यय निगरानी के लिए ई-कैच कांगड़ा एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रैकिंग चुनाव ऐप तैयार किया गया है। व्यय निगरानी को सरल बनाने तथा प्रत्याशियों के व्यय की प्रत्येक दिन की आनलाइन रिपोर्टिंग समय पर सुनिश्चित होगी। कांगड़ा राज्य का पहला जिला है जिसमें ई-कैच ऐप का प्रयोग विधानसभा चुनावों में किया जाएगा।
यह जानकारी उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने मंगलवार को विकास खंड अधिकारी कार्यालय के सभागार में विधानसभा चुनाव-2022 के व्यय निगरानी टीम के लिए आयोजित एक दिवसीय वर्कशाप की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि निष्पक्ष चुनावों के लिए व्यय निगरानी टीम की अहम भूमिका है।
उन्होंने कहा कि जानकारी देते हुए कहा कि ई-कैच ऐप के माध्यम से व्यय निगरानी से जुड़ी सभी टीमों प्रतिदिन की रिपोर्ट आनलाइन भेजने की सुविधा मिलेगी इससे पहले व्यय निगरानी टीमों को रिपोर्ट्स रिटर्निंग कार्यालय में स्वयं जाकर जमा करवानी पड़ती थी। ई-कैच ऐप के माध्यम से व्यय निगरानी दल मौके पर ही वाहनों की चेकिंग इत्यादि की डिटेल और जब्त सामान की रिपोर्ट प्रेषित कर सकते हैं। ई-कैच ऐप के माध्यम से व्यय निगरानी टीमों द्वारा किए गए कार्य की प्रगति का भी आकलन आसानी से किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से ही प्रतिदिन की रिपोर्ट चुनाव पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी तथा एकाउंटिग टीम को भी मिलेगी।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा। उन्होंने कहा कि सी विजिल ऐप से प्राप्त शिकायतों का सौ मिनट में निवारण भी सुनिश्चित किया जाए।
इससे पहले एडीसी गंधर्वा राठौढ़ ने व्यय निगरानी के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से प्रजेंटेशन भी दी। इस अवसर पर जिला सूचना केंद्र से वरिष्ठ वैज्ञानिक अक्षय मेहता ने ई-कैच ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.