छात्रों को दी पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय योजना की जानकारी

डिग्री कॉलेज धर्मशाला और इंजीनियरिंग कॉलेज मसल में कार्यक्रम आयोजित
धर्मशाला। धर्मशाला डिग्री कॉलेज तथा इंजीनियरिंग कॉलेज मसल में पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय योजना के तहत एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरूकता शिविर में बतौर मुख्यातिथि एसडीएम कांगड़ा आईएएस नवीन तंवर, केपीएमजी कंपनी के अधिकारी प्रांशु माथुर, हिमाचल प्रदेश साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के अधिकारी मनोज शर्मा ने छात्रों को पीएम गति शक्ति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।
एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर ने कहा कि पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय योजना का मुख्य उद्देश्य सिंगल विंडो मल्टी मोड कनेक्टिविटी सिस्टम को भारतवर्ष में लागू करना है। क्योंकि देश को आगे ले जाने के लिए यह सिस्टम अपनाना बहुत आवश्यक हो गया है।
इस योजना के लागू होने के उपरांत सभी विभागों को एक दूसरे के कार्य की जानकारी होगी, किस विभाग का क्या कार्य है उसे यहां से पता चलेगा, और उसे निश्चित समय अंदर अपने कार्यों को पूरा करना होगा।
जहां पुरानी व्यवस्था में विभिन्न विभागों से एनओसी लेने के लिए दिक्कतों का सामना करना पढ़ता रहा है इस सिस्टम में सारी जानकारी काम शुरू होने के साथ ही प्राप्त होगी। इस सिस्टम को अपनाने का सबसे बड़ा लाभ कम खर्चा, समय की बचत और क्वालिटी में वृद्धि होगी।
उन्होंने कहा कि पुरानी व्यवस्था में किसी रोड को बनाने के बाद कोई केबल डालने के लिए या पानी की पाइप डालने के लिए उखाड़ना पड़ता है, जिसका मुख्य कारण विभिन्न विभागों को एक दूसरे के कार्य की जानकारी नहीं होना होता है। इस सिस्टम को अपनाने के बाद सभी अपने अपने कार्य को एक बार में ही पूरा करेंगे जिससे पैसे और समय की भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में इस योजना को जल्द लागू किया जा रहा है।
हिमाचल प्रदेश में भी इस योजना की जल्द शुरुआत हो रही है इसी के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में विभिन्न शिक्षा केंद्रों में छात्रों को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग से मनोज शर्मा, प्रिंसिपल गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज धर्मशाला, प्रिंसिपल इंजीनियरिंग कॉलेज मसल तथा प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.