जिला में डीएपी खाद की कोई कमी नहीं है: कृषि उप निदेशक डॉ. गोदारा

भिवानी। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिला भिवानी में किसानों को रबी सीजन की दो प्रमुख फसलें सरसों एवं गेहूं है। इसके लिए खाद की कोई कमी नहीं है। जिला भिवानी में आज भी डीएपी का रेलवे रैक आया है। जिले को 1100 टन प्राप्त हुई है। उपायुक्त नरेश नरवाल के मार्गदर्शन में किसानों को डीएपी खाद वितरित की जा रही है।
कृषि उप निदेशक डॉ. आत्मा राम गोदारा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि किसानों के लिए डीएपी खाद वितरित की जा रही है और जिला में खाद की कोई कमी नहीं है। केंद्र सरकार के निर्णयानुसार किसानों को पीओएस मशीन से वितरित की जा रही है। उन्होंने बताया कि तीन लाख 51 हजार 425 एकड़ में सरसों की बिजाई पूर्ण हो चुकी है। गेहूँ फसल की बिजाई दो लाख11 हजार 250 एकड़ में बिजाई की जा चुकी है। लगभग 50 हजार 000 एकड़ गेहूँ की बिजाई होना अभी बकाया है, जिसके लिए प्रर्याप्त मात्रा में डीएपी उपलब्ध है। आज ही एक रैक डीएपी खाद का भिवानी पहुँचा है जिसमें से जिला भिवानी को 1100 टन मिला है। इस रबी सीजन में किसानों को 17000 टन डीएपी वितरित किया जा चुका है। इस प्रकार कुल 18000 टन डीएपी उपलब्ध हो चुका है। गेहूं की बकाया बिजाई के लिए डीएपी उपलब्ध रहेगा व डीएपी की किसी भी प्रकार की कमी नही रहेगी।
उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ जिला भिवानी में छह हजार टन यूरिया का स्टॉक उपलब्ध है। एक लाख 35 हजार टन यूरिया किसानों में वितरित किया जा चुका है। बकाया रबी सीजन के लिए यूरिया खाद की किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.