जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित शिविर में 48 दिव्यांगजनों का कृत्रिम अंग बनाने के लिए पंजीकरण किया गया – उपायुक्त


धर्मशाला । जिला रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला द्वारा रोटरी क्लब धर्मषाला तथा रत्नानिधि चैरिटेबल ट्रस्ट, मुम्बई के संयुक्त तत्वाधान में आज दूसरे दिन को सनातन धर्म माध्यमिक पाठषाला, डिपोट बाजार,धर्मशाला में दिव्यांगजनों की सहायतार्थ शिविर का आयोजन किया गया । इस षिविर में आज 48 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग बनाने के लिए नाप लिया गया तथा कृत्रिम अंग वितरण के लिए उनका पंजीकरण किया गया। यह जानकारी उपायुक्त, डॉ. निपुण जिन्दल ने दी। उन्होंने बताया कि पात्र जरूरतमंद दिव्यांग लोगों का आहवान करते हुए कहा कि जो पात्र लोग 19 व 20 सितम्बर 2021 को इस शिविर में किसी वजह से नहीं आ सके वे शिविर में आकर अपनी जरूरत का कृत्रिम अंग बनवाने के नाप देकर अपना पंजीकरण करवा सकता है । यह षिविर बिल्कुल निःषुल्क है और इसका लाभ न केवल जिला कांगड़ा के दिव्यांग लोगों को मिल रहा है अपितु हिमाचल के अन्य जिला से आये हुए दिव्यांग व्यक्तियों तथा पंजाब के लोगों को भी लाभ मिल रहा है । इसलिए अधिक से अधिक व्यक्ति इस शिविर में आकर इस सुविधा का लाभ उठाऐं । पात्र दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग तैयार होने पर इसका वितरण माह नवम्बर 2021 में किया जायेगा ।
   इसी के साथ, जिला रेडक्रॉस सोसायटी,धर्मशाला द्वारा आज मौके पर जिला विकलांग पुर्नवास स्कीम के अन्तर्गत तीन दिव्यांगजनों को सुनने के लिए कानों की मषीने, एक दिव्यांग को सी0पी0 चेयर तथा एक दिव्यांगजन को ट्राईसाईकिल प्रदान की जिसमें श्री षिमलो देवी पत्नि श्री प्रकाष चन्द गांव बण्डी तहसील धर्मशाला (40 प्रतिषत श्रवण दिव्यांग) , पताषो देवी पत्नि श्री दलीप चन्द गांव व डाकघर हटवास तहसील नगरोटा बगवां (70 प्रतिषत श्रवण दिव्यांग) तथा श्री मेघराज पुत्र श्री बिषन दास गांव व डाकघर नन्देड़ तहसील कांगड़ा (65 प्रतिषत श्रवण दिव्यांग) को दोनों कानों की सुनने की मषीनें, कुमारी षिवांषी पुत्री श्री कमल कुमार गांव देहरियां डाकघर समीरपुर तहसील कांगड़ा (90 प्रतिषत मानसिक दिव्यांग) को एक सी0पी0 चेयर तथा श्री पुष्कर लाल पुत्र श्री अमीं चन्द गांव व डाकघर देहरियां (100 प्रतिषत अस्थि दिव्यांग) को एक ट्राईसाईकिल प्रदान की गई ।
     यह शिविर 21 सितम्बर 2021 को भी सनातम धर्म पाठषाला डिपोट बाजार,धर्मशाला में जारी रहेगा तथा उसका समापन भी 21 सितम्बर 2021 को होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.