ततवानी में पशु औषधलय का स्तरोन्नत करके किया लोकार्पण

शाहपुर में सिंचाई एवम पेयजल योजना पर व्य्य हो रहे लगभग 5891.04 करोड़
110 लाख से निर्मित बडंज सिरमनी सिद्धपुर पेयजल योजना के उद्घाटन
रैत कोहला बल्ला सड़क निर्माण पर व्य्य होंगे 1793 लाख

धर्मशाला। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने आज बुधवार को शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के गाँव ततवानी में स्तरोन्नत पशु औषधलय तथा लगभग 110 लाख से निर्मित बडंज-सिरमनी-सिद्धपुर पेयजल योजना के उद्घाटन समारोह में शिरकत की।
सरवीण चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना लंज के सुधार पर 295.91 लाख, उठाऊ पेयजल योजना बोड क्वालु के सुधार पर 141.8 लाख, जलजीवन मिशन के अंर्तगत विभिन्न पेयजल योजनाओं की वितरण प्रणाली सुधार एवम हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए 1003.00 लाख, शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार पर 507 लाख, उठाऊ पेयजल योजना बोड क्वालु के सुधार व वितरण पर, जल्शक्ति मण्डल शाहपुर के अंतर्गत विभिन्न पेयजल योजना पर 444.28 लाख तथा एशियन डेवलपमेंट बैंक के अन्तर्ग उठाऊ पेयजल योजना बंडी रछियालु व मनई परगोड़ पर 3190 लाख व्यय किये जायँगे। इसके अलावा पेयजल योजना कोरियां सन्ध हार डड़ोली हरिजन बस्ती पर 142.76 लाख, पेयजल योजना बडंज सिरमनी सिद्धपुर के निर्माण पर 110.10 लाख तथा बहाव सिंचाई योजना कोहला कुहल गांव फेरा ग्राम पंचायत अप्पर लंज के पुनर्निर्माण पर 39.82 लाख रूपये व्यय करके सारे कार्य पूरे कर लिए गए हैं । उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत डडौली, मलाहरी, काहलिया, लंज खास में 1311 पानी के नये कनैक्शन लगाये जायेंगे। इसके अलावा उठाऊ पेयजल योजना बोढ़ क्वालू के तहत 224 नये पानी के कनैक्शन लगाने का प्रावधान है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि हर घर में नल से शुद्ध जल उपलब्ध करवाने के लिये केंद्र सरकार ने महत्वकांशी योजना जल जीवन मिशन शुरू की है और इसमें 60 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भी जल जीवन मिशन में वर्ष 2021-22 में 1429 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
मंत्री महोदया ने बताया कि प्रदेश में एक पशु अस्पताल, एक नया पशु पॉलीक्लिनिक तथा 10 नए पशु औषधालय खोले गए हैं। इसके अलावा 23 पशु औषधालयों को पशु अस्पताल, एक पशु औषधालय को जोनल पशु अस्पताल और एक पशु अस्पताल को उप मंडलीय पशु अस्पताल में स्तरोन्नत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.