नवरात्रि पर्व का आगाज, देवी मंदिरों में भक्तों का उमड़ा सैलाब

प्राचीन मंदिरों में पूजा अर्चना कर श्रद्धालुओं ने लगाये मां के जयकारे
हमीरपुर, हमीरपुर जिले में शनिवार से नवरात्रि महोत्सव का आगाज हो गया है। एतिहासिक देवी मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता पूजन अर्चना के लिये लगा हुआ है। महिलाओं ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर मां के जयकारे लगाये। नवरात्रि पर्व को लेकर यहां देवी पंडाल सजाये गये है। खासकर प्राचीन मंदिरों को भी रंग रोशन कर सजाया गया है।
हमीरपुर नगर के एक हजार साल पुराने चौरादेवी मंदिर में तड़के से ही नवरात्रि पर्व को लेकर पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया है। मंदिर में पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित मां चौरादेवी की प्रतिमा पर अभी तक एक हजार से अधिक महिलायें और पुरुष विधि विधान से पूजा अर्चना कर चुके है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुये सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम किये गये है। यहां मंदिर परिसर पर एक दर्जन देवी देवताओं के स्थान है जहां श्रद्धालुओं ने माथा टेका। नगर के दुर्गा मंदिर में भी नवरात्रि की धूम मची हुयी है। यह मंदिर अमन शहीद मुहाल के पास टीले में बना है जहां सैकड़ों साल पुरानी मां की दुर्गा की नयनाभिराम प्रतिमा स्थापित है। हालांकि इस मंदिर को कुछ लोगों ने बाउन्ड्रीवाल बनाकर अंदर कर लिया है। एक बड़ा गेट भी लगाया गया है। 
नगर के कालपी चौराहा के पास भी बीस फीट की ऊंचाई में टीले पर गौरादेवी मंदिर स्थापित है जहां सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर जारी है। इस मंदिर में अब तक दो हजार के करीब श्रद्धालुओं माथा टेक चुके है। यहां दिन भर पूजा अर्चना का दौर चलेगा। मंदिर के आयोजकों ने नवरात्रि महोत्सव के पहले दिन हवन का आयोजन किया है जिसमें बड़ी संख्या में लोग मां गौरादेवी की पूजा करने के बाद हवन कुंड में आहुतियां डालेंगे। इसके अलावा रमेड़ी मुहाल में बड़ी देवी माता का मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिये आस्था का केन्द्र बना हुआ है। नवरात्रि के पहले ही दिन रमेड़ी, सुभाष बाजार और आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में महिलाओं ने मंदिर में माथा टेका और पूजा अर्चना की। यह मंदिर भी काफी प्राचीन है। ज्यादातर लोग मांगलिक कार्यक्रम से पहले इस मंदिर में सबसे पहले पूजा अर्चना कर अनुष्ठान करते है। इसके अलावा नगर के काली देवी मंदिर में भद्रकाली माता और शीतला माता के मंदिरों में भी पूजा अर्चना का दौर जारी है। नगर के पटकाना मुहाल में मां दुर्गा के मंदिर में भी नवरात्रि पर्व की धूम मची हुयी है। इसके अलावा नगर में एक दर्जन स्थानों पर देवी पंडाल सजाये गये है। यहां शाम को पंडालों में सामूहिक आरती कार्यक्रम में इलाके के लोग बड़े ही श्रद्धा से शामिल होते है। 
जिले के सुमेरपुर, मौदहा, कुरारा, मुस्करा, राठ समेत अन्य इलाकों में भी देवी मंदिरों पर नवरात्रि की रौनक बढ़ गयी है। वहीं सरीला क्षेत्र के भेड़ी गांव में मां भुवनेश्वरी मंदिर में सीमावर्ती जालौन से बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने मंदिर पहुंचे है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुये पुलिस बल की तैनाती की गयी है। गांव के पंडित लक्ष्मीनारायण मिश्रा ने बताया कि ये मंदिर हजारों साल पुराना है जो गांव के बाहर ऊंचाई में स्थित है। मंदिर में अभी तक पांच हजार से अधिक लोग पूजा अर्चना कर चुके है।
चौरादेवी मंदिर परिसर पर मेले का आगाज
नवरात्रि पर्व पर चौरादेवी मंदिर परिसर पर मेला लगा है। परिसर पर बच्चों के मनोरंजन के लिये आधुनिक झूले लगाये गये है। यहां कई जिलों के लोगों ने विभिन्न सामानों की दुकानें सजायी है। परिसर पर जादू शो और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। महिलाओं के लिये जरूरत के सामानों के स्टाल सजाये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.