नालों की ब्यूटीफिकेशन कर बनाया जाएगा बोटिंग और टूरिज्म स्पॉट-कुलभूषण गोयल

पंचकूला नगर निगम की आम बैठक में होगी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

पंचकूला। नगर निगम पंचकूला की बजट बैठक के बाद आम सभा होगी, जिसमें शहर के विभिन्न विकास कार्यों पर चर्चा होगा। इस बैठक में 25 से अधिक मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। बैठक का एजेंडा पार्षदों को जारी कर दिया गया है। पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल ने आम बैठक के एजेंडे के बारे में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि इस बैठक में डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन को सही तरीके से चलाने, शहर में सभी सेकेंडरी प्वाइंट खत्म कर एमआरएफ सेंटर बनाने का प्रस्ताव लाया जा रहा है, ताकि कोई भी कूड़ा सडक़ों के किनारे न गिरे और गीले कूड़े के लिए डंपिंग वाली साईट पर ही प्लांट लगाया जाये और आरडीएफ को साथ-साथ उठाया जाए। साथ ही जो अन्य सेक्टर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन से वंचित है, वहां भी कूड़ा उठाने के लिए डोर टू डोर गाडिय़ों को चालू करवाया जाए। बागवानी कूडे को ठीक तरीके से उठाने के लिए अपनी 10 टैक्ट्रर ट्राली खरीदने का प्रस्ताव रखा जाएगा, साथ ही शक्तिमान और दूसरे इक्यूपमेंट और कंपोस्ट और वेस्ट के लिए स्लाईडर लगाई जाए, ताकि उसका सही तरीके से निदान हो सके। शहर के अंदर जो नाले हैं, उनकी ब्यूटिफिकेशन के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाए, ताकि उनको बोटिंग और टूरिज्म स्पॉट बनाया जा सके।
अमरुट के तहत गांव में सीवर डाला जा चुका है। इसके लिए घरों को सीवर के कनेक्शन के लिए जो छोटा टुकड़ा और प्लंबर लगाना है, वह नगर निगम की ओर से करवा दिया जाए, ताकि करोड़ों रुपये खर्च होने का फायदा उठाया जा सके। अमरुट ठेकेदार से सारी सडक़ें जो उसने सीवर डालते समय तोड़ी है, ठीक करवाई जाए। यह भी प्रस्ताव बस स्टाप के पास बने छोटे कमरे में पानी/चाय और स्नैक्स के लिए 2000 रुपये मासिक जगह किराये पर दी जाए। पुराना कूडा डंपिंग ग्राउड झूरीवाला में डोर-टू-डोर से पहले का पड़ा है इसके निस्तारण के लिए टेंडर लगाया जाए।
शहर में चलने वाली रेहडिय़ों में नेशले की ओर से आईसक्रीम की 50 कार्ट 2000 रुपये मासिक दी जाए। नगर निगम की जमीनों को बीजने के लिए लीज पर दिया जाए और उसका किराया 20000 रूपये कम से कम वार्षिक लिया जाए। वृद्धाश्रम का काम लगभग पूरा हो गया है, इसका फर्नीचर खरीदने के लिए टेंडर लगाया जाए। साथ ही चलाने के लिये एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट मांगा जाए।
वर्किंग वूमन होस्टल को चलाने के लिए नई पार्टी से आवेदन मांगे जाएं। मीट मार्किट में रेहडिय़ों से नगर निगम 2000 रुपये मासिक किराया सीधा ले। जिस भी घर के आसपास सीएंडडी वेस्ट पाया जाए, उस पर 5000 रुपये जुर्माना लगाया जाए। इस वेस्ट उठाने के लिए 2000 रुपये ट्राली के हिसाब से लिया जाए। मोबाइल लाईन और गैस पाईप लाईन लगाने वालों ने निगम फुटपाथ, सडक़े तोड़ दी है और उनकी रिपेयर ना होने के चलते बैंक गारंटी कैश करवा ली जाए। नगर निगम पंचकूला के पार्षदों को एक-एक लैपटाप और मोबाइल काम करने के लिए दिया जाए। गांव कोट, टोका, जलौली, सुखदर्शनपुर में स्कूल, कालेज, यूनिवर्सिटी व खेल-कूद के लिए जगह सेल/लीज पर दी जाए। सेक्टर 11 पंचकूला की साइट मल्टीलेवल पार्किंग के लिए एचएसवीपी से ले ली जाए, ताकि प्रोजेक्ट शुरू हो सके। पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम पंचकूला के एक पार्क को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बेसमेंट में पार्किंग बनाए और उसके ऊपर घास लगाई जाए, ताकि पार्क भी बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.