पंचकूला को स्लम फ्री बनाने के लिए कालोनी वालों को प्लाट देने का प्रस्ताव पास

*ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक केंद्र में बुकिंग फीस अब 1100 रुपये होगी*

*डंपिंग ग्राउंड और इंडस्ट्रीयल एरिया में लगेंगे एयर प्यूरीफायर*

*गांव बिल्ला में 10 एकड़ भूमि के प्रस्ताव को किया रद्द*

*वेंडिंग जोन में ना बैठने वालों के लाइसेंस रद्द होंगे, दोबारा होगा सर्वे*
पंचकूला। नगर निगम पंचकूला की बैठक में सभी एजेंडों को पास कर दिया गया। पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन एजेंडों को पास किया गया। कुलभूषण गोयल ने सभी पार्षदों का धन्यवाद किया। महापौर कुलभूषण गोयल की अनुमति से उपनिगम आयुक्त दीपक सुरा ने प्रस्ताव बैठक में रखे, जिन पर विस्तृत चर्चा हुई और पास किए गए। प्रस्ताव नंबर 1 में बताया गया कि राजीव- इंदिरा कालोनी और खड़कमंगोली के सर्वे में शामिल लोगों को यह प्लाट काटकर मकान बनाकर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विभिन्न गांवों में झुग्गी झोपड़ी वालों के लिए यह मकान निर्मित किए जाएंगे। जिसे भाजपा और जजपा के पार्षदों ने हाथ खड़े करके पास कर दिया। शहर की चार अनाधिकृत कालोनियों में सब्जेक्ट टू कंडीशन लगाकर छोटा भैंसा टिब्बा, मानव कालोनी, एसबीआई कालोनी, एसोसिएशन कालोनी भैंसा टिब्बा एवं चंडी कोटला कालोनी चंडीमंदिर को सेक्शन 3 आफ हरियाणा मैनेजमेंट ऑफ सिविल एमिनिट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेफेंशीट म्युनिसिपल एरिया अमेंडमेंट एक्ट 2016 एवं के अनुसार नियमित करने का प्रस्ताव पास किया।
मनसा देवी मंदिर के आसपास ढाई किलो मीटर दायरे में मीट एवं शराब की दुकानें बंद करने के बारे में विस्तृत चर्चा के बाद फैसला लिया गया कि इस क्षेत्र को होली क्षेत्र घोषित किया जाए।
औद्योगिक क्षेत्र और डंपिंग ग्राउंड के पास एयर प्यूरीफायर लगाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया।
याशी कंसलटेंसी द्वारा गृहकर का सर्वे गलत किए जाने पर पार्षदों ने सर्वसम्मति से इस कंपनी को नोटिस देकर सरकार को पेमेंट रोकने का प्रस्ताव पास किया। पार्षदों ने कहा कि कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में सरकारी भवनों का भी कोई विवरण नहीं है, इसलिए गृहकर का आकलन कर जल्द से जल्द ठीक करवाया जाए, ताकि रिकवरी की जा सके।
शहर के सभी पार्कों में कंपोस्ट पिट बनाने का प्रस्ताव पास कर दिया। अब पार्कों से निकलने वाले बागवानी वेस्ट को शहर में बने पार्कों में कंपोस्ट पिट बनाकर वहीं पर खाद बनाने के लिए प्रयोग किया जाएगा।
सेक्टर 20 के सामुदायिक केंद्र का नाम महाराजा अग्रसेन के नाम, नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी श्मशान घाटों की मरम्मत करने, नगर निगम के गांव भानू में एनडीआरएफ द्वारा आरआरसी के लिए चयनित नगर निगम की 17 कनाल आठ मरला मिल्कियत भूमि को कलेक्ट्रेट रेट पर देने, टीबीआरएल रामगढ़ से सेक्टर 30 तक का एरिया घनी आबादी का है, इसलिए इस एरिया के 100 मीटर को छोड़कर बिल्डिंग प्लान/परमिशन अप्रूव करने का प्रस्ताव किया।
नगर निगम पंचकूला के कर्मचारियों के लिए अपने किसी धार्मिक प्रोग्राम रस्म क्रिया के लिए सामुदायिक केंद्र को 50 प्रतिशत की छूट देने के प्रस्ताव, तीन घंटे के लिए का प्रस्ताव के साथ ही ग्रामीण इलाकों में सामुदायिक केंद्र की बुकिंग 1100 रुपये और 500 रुपये धर्मशाला बुकिंग के निर्धारित किए। साथ ही ग्रामीणों इलाकों की धर्मशालाओं में लगे चौकीदारों को शहरी क्षेत्र मेें शिफ्ट करने का प्रस्ताव पास किया।
शहर में चल रही विभिन्न गैस एजेंसियों के गोदामों को एचएसवीपी द्वारा शिफ्ट करने को कहा गया है, इसलिए इन एजेंसियों के गोदामों को गांव कोट, जसवंतगढ़ में कलेक्ट्रेट का 10 प्रतिशत प्रति वर्ष के हिसाब से लेकर जगह अलाट करने, वीटा बूथ के आसपास अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों से पहले 5000 और उसके बाद 10000 रुपये चालान करने, गांव कोट में बिना अनुमति के वन विभाग द्वारा बनाई गई नर्सरी को तुरंत नगर निगम के कब्जे में लेने का प्रस्ताव पास किया।
शहर की वेेंडिंग साइट में अलाटमेंट के बावजूद ना बैठने वाले वेंडर्स का ड्रा रद्द करके दोबारा सर्वे करवाकर नए वेंडर्स का साइट अलाट करने और शहर में रेहड़ी फड़ी एवं पटरी पर अतिक्रमण करने वाले वेंडर्स के 5000 और फिर 10000 रुपये के चालान किए जाने का प्रस्ताव पास किया।
शहर में जिन लोगों द्वारा पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वालों पर 2000 रुपये प्रति कुत्ता जुर्माना लगाने के साथ शहर में खतरनाक कुत्ते पिटबुल और रोटवीलर को प्रतिबंध करने का प्रस्ताव पास किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.