पंजाब पुलिस द्वारा भारत-पाक सीमा से हथियारों और नशों की बड़ी तस्करी की कोशिश नाकाम

22 पिस्तौल और गोली सिक्का समेत 934 ग्राम हेरोइन बरामद
चंडीगढ़/तरन तारन । पंजाब पुलिस ने एक ख़ुफ़िया अभियान के अंतर्गत बुधवार को ज़िला तरन तारन के साथ लगती भारत-पाक सीमा पर तलाशी अभियान के दौरान भारी मात्रा में हथियार और गोली सिक्का के अलावा हेरोइन बरामद की है। यह कार्रवाई सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और काउन्टर इंटेलिजेंस अमृतसर द्वारा साझे तौर पर बीओपी मियांवाली हिथार, खेमकरन सेक्टर के क्षेत्र में की गई। कार्यकारी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) इकबाल प्रीत सिंह सहोता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि पाक सीमा पर सक्रिय कुछ तस्करों ने हथियारों और हेरोइन की बड़ी खेप छिपाई हुई है, जिसके बाद काउन्टर इंटेलिजेंस अमृतसर की टीम को मौके पर भेजा गया और बीएसएफ अधिकारियों के साथ तलाशी अभियान की योजना बनाई गई।
उन्होंने बताया कि साझा कार्रवाई के दौरान टीमों ने 22 पिस्तौलें (जिनमें से ज़्यादातर .30 बोर स्टार मार्क), 44 मैगज़ीनें और 100 जींदा कारतूस के अलावा 934 ग्राम हेरोइन का पैकेट बरामद किया जोकि धान के खेत में काले रंग के किट बैग में छिपाया हुआ था। 
प्राथमिक जांच के दौरान यह बात स्पष्ट तौर पर सामने आई है कि तस्करी का ढंग पाकिस्तानी तस्करों द्वारा ज़्यादातर इस्तेमाल किए जाते ढंग से मेल खाता है। उनके द्वारा यह खेप सीमा पार भारतीय क्षेत्र में रखी गई थी और इसको उनके भारतीय साथियों द्वारा प्राप्त किया जाना था। 
डीजीपी ने बताया कि आइपीसी की धारा 511, एनडीपीएस एक्ट की धारा 21, 28, 29, आर्म्ज़ एक्ट की धारा 25 और वित्त एक्ट की धारा 14 अधीन पुलिस थाना एसएसओसी अमृतसर में एफआईआर नंबर 19 तारीख़ 19.10.2021 को दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि पाक तस्करों के साथ-साथ इस खेप को हासिल करने वाले उनके भारतीय संपर्कों की पहचान करने के प्रयास किये जा रहे हैं। 
गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब देश विरोधी तत्वों ने सीमा पार से विभिन्न चैनलों के द्वारा ऐसी खेपों को भेजने की कोशिश की है। पहले भी काउन्टर इंटेलिजेंस विंग द्वारा विभिन्न दोषियों से गैरकानूनी हथियारों के बड़े जखीरे बरामद किये गए हैं, जोकि राज्य की शान्ति और सद्भावना को भंग करना चाहते थे।  10.06.2021 को जगजीत सिंह उर्फ जग्गू पुत्र परमजीत सिंह निवासी पुरियां कलाँ थाना सदर बटाला, पुलिस ज़िला बटाला से 48 पिस्तौलों की खेप बरामद हुई। एक अन्य कार्रवाई के अंतर्गत काउन्टर इंटेलिजेंस विंग ने बरवानी, एमपी से 39 पिस्तौल बरामद किये थे जोकि राज्य में असमाजिक तत्वों को सप्लाई किये जाने थे।—

Leave a Reply

Your email address will not be published.