पटेल के बिना अंसभव थी एकीकृत भारतीय रेलवे की कल्पना : पीयूष गोयल

नई दिल्ली । रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि आजादी के बाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पूरे देश को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके अथक प्रयासों बिना हम एकीकृत भारतीय रेलवे की कल्पना नहीं कर सकते थे।

राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर यहां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ दौड़ को हरी झंडी दिखाने से पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यदि सरदार पटेल नहीं होते तो भारत अलग-अलग रियासतों में बंटा होता और हम एक भारत की कल्पना भी नहीं कर पाते। ऐसे में भारतीय रेल को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कितने परमिट लेने पड़ते।

पिछले दिनों पाकिस्तान द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को पाकिस्तान के एयर स्पेस से उड़ान की इजाजत नहीं देने की ओर संकेत करते हुए गोयल ने कहा कि आज एयर स्पेस के ऊपर इतनी लड़ाई चलती है कि हमारे प्रधानमंत्री को एक देश के ऊपर से जाने की अनुमति नहीं मिलती तो उन्हें सउदी अरब जाने के लिए घूमकर जाना पढ़ता है। भारत यदि 565 छोटी-छोटी रियासतों में इस प्रकार से बंटा होता तो कितनी समस्याएं होतीं।

इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी सहित रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के. यादव, रेलवे बोर्ड की सदस्य अर्चना जोशी, उत्तर रेलवे के अतिरिक्त महाप्रबंधक एस.सी. जैन, दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों ने भी दौड़ में भाग लिया। स्काउट्स एंड गाइड्स और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के कर्मी भी राष्ट्रीय एकता की थीम पर प्लेकार्ड लेकर इस दौड़ में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.