पारा चढ़ने से ऊना में लू चलने के आसार

ऊना । पिछले कुछ दिनों से तापमान में हो रही बढ़ौतरी के चलते जिला ऊना में गर्म हवाएं व लू चलने के आसार हैं। सोमवार को ऊना का अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार व बुधवार को पारा चढ़कर 41 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गर्म मौसम को देखते हुए लोगों को अपनी सेहत के प्रति सावधानियां बरतने की नसीहत दी है। 
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नोडल अधिकारी व अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि जहां तक संभव हो धूप में घरों से बाहर न निकलें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं व यात्रा करते हुए अपने पास पानी अवश्य रखें। धूप में हल्के व ढीले कपड़े पहनें, चश्मे का इस्तेमाल करें, सिर को टोपी या गमछे से ढकें तथा हमेशा जूते-चप्पल पहन कर ही घर से बाहर निकलें।
उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर काम करने से पहरेज करें। अगर आपका काम बाहर को हो तो गीले कपड़े को अपने सिर, चेहरे व गर्दन पर रखें। इसके साथ-साथ घर में बने आम पन्ना, लस्सी, नींबू पानी आदि का सेवन नियमित रूप से करें। बच्चों व पालतू जानवरों को पार्क किए हुए वाहनों में अकेला ना छोड़ें। अपने घर को ठंडा रखें व पर्दों का इस्तेमाल करें। रात को घर की खिड़कियां खुली रखें। स्थानीय मौसम व आने वाले दिनों के अनुमानित तापमान में परिवर्तन के बारे में सतर्क रहें। तबीयत ठीक न होने या फिर चक्कर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 
अरिंदम चौधरी ने बताया कि सावधानी बरते के बावजूद अगर किसी को लू लग जाए तो उसे तुरंत छांव में बिठा दें। तंग कपड़े पहनें हो तो उसके कपड़ों को ढीला कर दें। ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोंछे या ठंडे पानी से नहलाएं। मरीज़ को ओआरएस या नींबू-पानी की घोल पिलाएं, ताकि शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाई जा सके। यदि व्यक्ति पानी की उल्टी करे या बेहोश हो तो उसे कुछ भी खाने या पीने को न दें। लू लगे व्यक्ति की हालत अगर एक घंटे में सुधार न हो तो उसे नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.