पूंडरी क्षेत्र में खुलेआम हो रही है पॉलिथीन की बिक्री

नपा पूंडरी खानापूर्ति के लिए चलाता है जागरूक अभियान
कैथल। पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक को सख्ती से लागू करने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार मुहिम छेड़े हुए हैं। लेकिन पूंडरी क्षेत्र में पॉलिथीन में सब्जियों और अन्य पदार्थों की बिक्री खुलेआम हो रही है। नगर पालिका प्रशासन की ओर से खानापूर्ति के लिए चैकिंग व जागरूक अभियान चलाए जाते हैं। जिससे इनका कोई खास असर नहीं दिख रहा है। गौरतलब है कि सरकार ने 2 अक्तूबर, 2019 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। सरकार का मकसद वर्ष 2022 के लास्ट तक देश को पॉलिथीन मुक्त बनाने का है। लेकिन नगर पालिका प्रशासन की ओर से पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। जिससे शहर में पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है। प्रशासन की उदासीनता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि फड़ों से लेकर फुटकर और थोक विक्रेताओं की दुकानों में इसका प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है। नतीजतन गलियों, सडक़ों और नालियों में पॉलिथीन और प्लास्टिक के ढेर लगे हुए हैं। नालियों में पॉलिथीन अटकने के कारण जल-निकासी व्यवस्था भी चरमरा जाती है। हालांकि सीएम फ्लाइंंग द्वारा पिछले दिनों पूंडरी के एक व्यापारी के यहां छापा मार कर भारी मात्रा में पालीथीन बरामद कर उक्त दुकानदार के खिलाफ हजारों रुपयों का जुर्माना भी लगाया गया था।
बॉक्स
लोगों को जागरूक करने से पहले खुद जागरूक हो नगरपालिका
नगर पालिका की ओर से लोगों को जागरूक अभियान के तहत कहा जाता है कि शहर में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखें, ताकि आसपास का वातावरण साफ-सुथरा रहे और गंदगी को न बिखरे, लेकिन पालिका अधिकारी व कर्मचारी सिर्फ यह अभियान ऊपर से आए आदेशों या किसी अन्य लाभ के लिए करते हैं, क्योंकि पालिका की ओर से कभी शौचालयों की सफाई तो कहीं नालों की सफाई न के बराबर ही की जाती है। शहरवासियों ने कहा कि पालिका शहरवासियों को जागरूक करने की बजाए पहले खुद जागरूक हो और प्रतिदिन शहर की सफाई अच्छे प्रकार से करवाए।
वर्जन
इस बारे में नगरपालिका सचिव राजा राम ने बताया कि वह समय-समय पर पॉलिथीन रखने वाले दुकानदारों के खिलाफ अभियान चलाते रहते हैं। अब जबकि 1 जुलाई से पॉलिथीन रखना गैरकानूनी हो जाएगा। 1 जुलाई से पुंडरी नगरपालिका कस्बे में पॉलीथिन मुक्त अभियान चलाएगा।अगर किसी दुकानदार के पास पॉलीथिन मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.