बलात्कारी व हत्यारे राम रहीम समेत पांच को उम्र कैद की सजा

बलात्कारी राम रहीम को सीबीआई की विशेष अदालत ने दूसरी बार उम्र कैद की सुनाई सजा19 साल इंतज़ार के बाद मृतक रणजीत सिंह के परिवार को मिला इंसाफ

चंडीगढ़ । हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम समेत पांच आरोपियों को आज पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट में उम्र कैद की सजा सुनाई। पांचों दोषियों को सीबीआई कोर्ट ने रणजीत सिंह हत्याकांड में दोषी ठहराया था।

पंचकूला जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी थी। साथ ही पूरे पंचकूला में सुरक्षा को लेकर आईटीबीपी के जवानों के साथ पंचकूला पुलिसकर्मियों को भारी संख्या में तैनात किया गया था। 

बीते मंगलवार यानि 12 अक्टूबर को पंचकूला में सीबीआई कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में बंद राम रहीम सुनवाई के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट से जुड़ा था। केस के अन्य चारों दोषी कृष्ण लाल, अवतार, सबदिल और जसबीर कोर्ट में कडी सुरक्षा में हाजिर हुये। सीबीआई कोर्ट के जज सुशील गर्ग ने पूरे मामले की सुनवाई के बाद सजा के मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था।सीबीआई अदालत में सुनवाई के दौरान पंचकूला में धारा 144 लगाई गई थी व पूरे जिले में 17 जगह पुलिस के नाके लगाये गये जिसके लिए 700 पुलिसकर्मी तैनात किए गए | 

क्या है रणजीत सिंह हत्याकांड ?
10 जुलाई 2002 को सच्चा सौदा डेरे की मैनेजमेंट कमेटी के मेंबर रहे कुरुक्षेत्र के रणजीत सिंह की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। डेरे के ही कुछ अनुयायियों के अनुसार, डेरा प्रबंधन को शक था कि रणजीत सिंह ने ही साध्वी यौन शोषण मामले में अपनी बहन से गुमनाम चिट्ठी लिखवाई। पुलिस जांच से असंतुष्ट रणजीत सिंह के पिता ने जनवरी 2003 में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर अपने बेटे की हत्या की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की, जिसे हाईकोर्ट ने मंजूर कर लिया। सीबीआई ने मामले में डेरामुखी राम रहीम समेत 5 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया। 2007 में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने आरोपियों पर चार्ज फ्रेम किए और 8 अक्टूबर 2021 को उन्हें दोषी करार दे दिया।

पत्रकार छत्रपति हत्याकांड और साध्वियों से यौन शोषण केस में काट रहा जेल
डेरे की दो साध्वियों के यौन शोषण मामले में 28 अगस्त 2017 को डेरा प्रमुख बलात्कारी व हत्यारा राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई गई। इसके अलावा पत्रकार छत्रपति हत्याकांड में राम रहीम को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.