बारिश के मौसम से पहले किया जाए सेक्टर 13 व 23 के सीवरेज सिस्टम को दुरूस्त: डीसी

उपायुक्त नरेश नरवाल ने अपने कार्यालय में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर परिषद अधिकारियों को दिए निर्देश

भिवानी। उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के शहर में सेक्टर 13 और 23 शहर के सबसे पॉश इलाकों में शामिल हैं, लेकिन यहां पर न तो सीवरेज सिस्टम सही है और न ही बारिश के पानी की निकासी समुचित प्रबंध है। इससे यहां के निवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हुडा के रिहायशी सेक्टरों की खर्च की डीपीआर तैयार करें और बारिश से पहले-पहले सीवरेज लाईन की सफाई करवाएं तथा बारिश के पानी की निकासी का प्रबंध हो। उपायुक्त श्री नरवाल बुधवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर परिषद अधिकारियों के साथ सेक्टरों की समस्याओं के समाधान को लेकर समीक्षा कर रहे थे। डीसी ने निर्देश देते हुए कहा कि सीवेरज की पाईप लाईनों में गाद जमा होने से सीवरेज के मेनहोल ओवरफ्लो हो जाते हैं, जिससे गंदा पानी गलियों में जमा हो जाता है, जो यहां के निवासियों की परेशानी का मुख्य कारण है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीवरेज पाईप लाईन का प्वाईंट टू प्वाइंट सर्वे करवाएं और सफाई के लिए डिमांड उच्चाधिकारियों के पास भेजें। इसके साथ ही उपायुक्त ने हुडा अधिकारियों को मंडी टाऊनशिप में सडक़ों व सीवेरज सिस्टम को दुरूस्त करने तथा पूर्व में निर्धारित 300 एकड़ में ट्रांसपोर्ट नगर के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए।

सेक्टरों में समुचित पेयजल के लिए अतिरिक्त वाटर टैंक का निर्माण करवाया जाए

डीसी श्री नरवाल ने हुडा सेक्टरों में समुचित पेयजल आपूर्ति के लिए एक अतिरिक्त वाटर टैंक के निर्माण करवाने का प्रोपोजल तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि नहरी पानी कम मिलने की स्थिति में नहर के पास ट्यूबवैल लगाए जाएं, जिससे गर्मियों के मौसम में पेयजल की किल्लत न बने।

दोनों सेक्टरों में सडक़ों की हालत को प्राथमिकता के साथ दुरूस्त किया जाए

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हुडा सेक्टर 13 और 23 में जहां-जहां सडक़ों की हालत दयनीय बनी है, उनको तुरंत प्रभाव से दुरूस्त किया जाए। सडक़ें जर्जर होने से लोगों को आवागमन में परेशानी होती है और टूटी सडक़ें हादसों का कारण बनती हैं।

सेक्टरों में बारिश के पानी की निकासी का सही ढंग से प्रावधान किया जाए

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सेक्टर 13 और 23 में बारिश के पानी की निकासी का सही सिस्टम नहीं है। जहां सेक्टर 13 के करीब आधे हिस्से में पाईप लाईन नहीं हैं, वहीं सेक्टर 23 में तो पूरे सेक्टर में बारिश के पानी निकासी की लाईन नही है। इससे बारिश का सारा पानी सडक़ों पर जमा होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि दोनों सेक्टरों में पानी निकासी की योजना तैयार कर मुख्यालय भिजवाएं ताकि बारिश के मौसम से पहले कार्य संपन्न हो सके।

लघु सचिवालय के चारों तरफ का एरिया देखने लायक हो

समीक्षा करने के दौरान उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लघु सचिवालय परिसर के चारों तरफ का एरिया देखने लायक होना चाहिए। यहां पर चौ. सुरेंद्र सिंह मैमोरियल पार्क सहित व आसपास के क्षेत्र में पार्किंग स्थल सही हो सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो। उन्होंने बासिया भवन के सामने से लघु सचिवालय की तरफ जाने वाले सडक़ मार्ग व ग्रीन बेल्ट को भी दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम संदीप अग्रवाल और एस्टेट ऑफिसर कृष्ण कुमार सहित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व नगर परिषद के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.