मतदान केन्द्रों पर दी ईवीएम व वीवीपैट की जानकारी

सोलन । सोलन जिला के 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में उप निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से क्षेत्र के गांव-गांव में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत आज विभिन्न मतदान केन्द्रों पर लोगों को इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वीवीपैट के बारे में जानकारी प्रदान की गई। यह जानकारी स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी शिव कुमार ने दी।
शिव कुमार ने कहा कि 50-अर्की निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत विभिन्न मतदान केन्द्रों पर बूथ स्तर के अधिकारियों तथा पंचायत सचिवों के माध्यम से ईवीएम तथा वीवीपैट के बारे में बताया गया। मतदान केन्द्र 69-डवारी, 78-जघून, 66-कूंहर, 64-सेर, 65-बसंतपुर, 82-भूमती-1, 83-भूमती-2, 79-झुंडला, 80-घड़याच तथा 67-पंबड़ में लोगांे को ईवीएम के माध्यम से मतदान के बारे में बताया गया। लोगों को बताया गया कि मतदान करने के उपरान्त मतदाता वीवीपैट पर 07 सैकेण्ड तक यह देख सकता है कि उसने किस उम्मीदवार को वोट डाली है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग पूर्ण रूप से पारदर्शी मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाता है।
लोगों को बताया गया कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा नवीन प्रयासों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों द्वारा मतदान करवाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। लोगों जानकारी दी गई कि 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं के लिए अपने घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में 950 से अधिक मतदाताओं वाली संख्या वाले मतदान केन्द्रों के साथ लोगों की सुविधा के लिए सहायक 22 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं ताकि कोविड-19 के दृष्टिगत भीड़ एकत्र न हो।  
इस अवसर पर लोगों से आग्रह किया गया कि सभी कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए नियमों का पालन करें। लोगों से आग्रह किया गया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक ढकते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबून अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से साफ करते रहें।
 इस अवसर पर स्वीप टीम के पुनीत ठाकुर, संजय वर्मा उपस्थित थे।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.