माई भागो प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट की कैडेट दिलप्रीत कौर ने एन.डी.ए. की साझी मैरिट में 27वां स्थान किया हासिल

चंडीगढ़। राज्य का नाम रोशन करते हुए माई भागो आम्र्ड फोर्सिज़ प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट फॉर गर्ल्ज़, मोहाली की कैडेट दिलप्रीत कौर ने देश की प्रतिष्ठित सैन्य प्रशिक्षण संस्थान राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लडक़े और लड़कियों की ऑल इंडिया साझी मेरिट के पहले बैच में 27वां स्थान हासिल किया है।
जि़क्रयोग्य है कि उसने पंजाब में टॉप करने के साथ-साथ कुल मिलाकर शीर्ष के चार में भी रैंक प्राप्त किया। वह संगरूर जिले में पडऩे वाले गाँव गोबिन्दगढ़ जेजिआँ से सम्बन्धित है।
गौरतलब है कि यह मैरिट सितम्बर, 2021 को पास किए गए सुप्रीम कोर्ट के ताज़ा फ़ैसले के बाद तैयार की गई है, जिसमें कहा गया है कि लड़कियाँ अब एनडीए में शामिल हो सकती हैं।
विवरणों का खुलासा करते हुए रोजग़ार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के डायरैक्टर जनरल श्रीमती दीप्ति उप्पल ने बताया कि दो अन्य लड़कियाँ, प्रभसिमरन कौर और पल्लवी भी अंतिम मैरिट सूची का इन्तज़ार कर रही हैं और उनको एयर फोर्स अकैडमी में शामिल होने के लिए बुलाने की संभावना है।
जि़क्रयोग्य है कि एस.ए.एस. नगर, मोहाली में स्थित माई भागो आम्र्ड फोर्सिज़ प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट फॉर गलर््ज़ जो इस समय संस्थापक डायरैक्टर, मेजर जनरल आई.पी. सिंह, वी.एस.एम. के नेतृत्व अधीन कार्यशील है, पंजाब सरकार का ‘‘प्राइड ऑफ पंजाब’’ प्रयास है। यह इंस्टीट्यूट 2018 से सराहनीय प्रदर्शन कर रहा है और अब तक 18 महिला कैडिट पहले ही आम्र्ड फोर्सिज़ में कमिशन्ड अफ़सर बन चुके हैं और अन्य कई कैडिट लिखित और एसएसबी परीक्षा के लिए इन्तज़ार कर रहे हैं।
उन्होंने आगे बताया कि यह उचित रिहायशी प्रबंधों वाले देश में अपनी किस्म का केवल एकमात्र ही इंस्टीट्यूट है जो लड़कियों को रक्षा सेवाओं में कमिशन्ड अफ़सर के तौर पर कॅरियर बनाने के लिए प्रशिक्षण देता है। तीन वर्षीय प्रोग्राम में, महिला कैडेट्स एमसीए डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से ग्रैजुएट होने के साथ-साथ उनको अनूठी शख्सियत के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। उनको एएफसीएटी और सीडीएस लिखित इम्तिहानों और एस.एस.बी. में सफलता प्राप्त करने के लिए उच्च स्तरीय भरोसे योग्यता के साथ राष्ट्रीय स्तर पर मुकाबलों में हिस्सा लेने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से प्रशिक्षण दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.