मानसून के मौसम में बारिश के पानी की निकासी के समुचित प्रबंध किए जाएं: जेपी दलाल

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने लघु सचिवालय परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
गरीबों की अनुदान संबंधित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक समय पर पहुंचाने के निर्देश दिए
भिवानी। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने जनस्वास्थ्य, सिंचाई विभाग, बिजली निगम, नगर परिषद, हरियाणा विकास प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बरसाती पानी की निकासी का समुचित प्रबंध करें। शहरी क्षेत्र व जलभराव संभावित गांवों में बारिश के दौरान जलभराव की स्थिति नहीं बननी चाहिए, इसके लिए जरूरी जगहों पर पंप सेट स्थापित किए जाएं। उन्होंने अधिकारियों को विकासकारी परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गरीबों के हितों की अनुदान, कन्यादान व पेंशन संबंधित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक समय पर पहुंचाना सुनिश्चित करें।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में विकासपरक योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। कृषि मंत्री ने सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, मीकाडा, जनस्वास्थ्य विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, खाद्य एवं पूर्ति विभाग, कल्याण विभाग, मार्केटिंग बोर्ड, पंचायती राज, स्थानीय शहरी निकाय व स्वास्थ्य आदि सभी प्रमुख विभागों के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान एडीसी राहुल नरवाल मौजूद रहे। कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों की सूची तैयार करें कि उनके विभाग के अधीन कितने व कौन से विकास कार्य चल रहे हैं और उनको कब तक पूरा किया जाना है, यदि निर्माण कार्य संपन्न होने में देरी होती है तो उसका कारण स्पष्ट किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लोगों को बारिश के दौरान होने वाली डेंगू जैसी घातक बीमारियों से बचाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला के सामान्य अस्पताल में चिकित्सा स्टाफ की कमी नहीं रहने दी जाएगी, खाली पदों को अतिशीघ्र भरा जाएगा। उन्होंने
कृषि मंत्री श्री दलाल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मानसून से पहले सभी नहरों, नालों व माईनर की सफाई का कार्य संपन्न करें। उन्होंने कहा कि आगामी तीन महीने तक नहरों में नियमित रूप से पानी चलेगा ताकि गांवों के सभी तालाबों को भरा जा सके, जिससे भूमिगत जलस्तर में सुधार हो। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बरसाती पानी की निकासी के नालों की शीघ्र सफाई करवाएं ताकि शहर में जलभराव की स्थिति न बने। इसी प्रकार से उन्होंने स्थानीय शहरी निकाय के अधिकारियों को शहर के साथ-साथ सेक्टर 13 और 23 में बरसाती पानी निकासी का समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग व मीकाडा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों की परियोजनाओं निर्धारित समय पर पूरा करें। इसी प्रकार से उन्होंने शहर में महम रोड और तोशाम बाईपास रोड पर बने रहे ओवर ब्रिज का कार्य भी निर्धारित समय पर पूरा करने को कहा। उन्होंने जिला में चहड़ आदि जलभराव वाले गांवों में पानी निकासी करने का प्रबंध करने को कहा।
एसटीपी से साफ किए हुए पानी का कृषि में प्रयोग किया जाए
कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दादरी रोड़ व ढाणा रोड़ पर एसटीपी से साफ किए जाने वाले पानी को कृषि में प्रयोग किया जाए। उन्होंने दादरी रेलवे ओवरब्रिज के पास जमा होने वाले बारिश के पानी को भी खेती में प्रयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में जलभराव की स्थिति नहीं बननी चाहिए, इसके लिए अभी से जरूरी प्रबंध किए जाएं।
कृषि मंत्री श्री दलाल ने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों का निर्माण करवाया जाना है, उनका निर्माण कार्य शीघ्र करवाया जाए। उन्होंने बिजली निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि जरूरत की जगहों पर ट्रांसफार्मर व पोल लगाए जाएं और बकाया कनेक्शन जारी किए जाएं। उन्होंने पंचायती राज के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांवों में चल रही परियोजनाओं की सूची तैयार की जाए कि कौन सी परियोजना कब पूरी होनी है। उन्होंने प्रत्येक गांव में हर हित स्टोट खोलने के निर्देश दिए ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। इसी प्रकार से उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए वे गायों, भेड़ बकरी की डेयरी के लिए लोगों के आवेदन करवाएं, जिसके लिए सरकार द्वारा 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने लोहारू व सिवानी में अनाज मंडी तथा लोहारू, बहल, तोशाम, जुई, बाढड़ा में सब्जी मंडियों मेंं निर्माण प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।
इस अवसर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, सीटीएम विजय कुमार यादव,मुख्यमंत्री सुशासन सहयोग गौरव सिरोही, तोशाम के एसडीएम मनीष फौगाट, लोहारू के एसडीएम जगदीश चंद्र, डीआरओ राजकुमार, डीडीपीओ आशीष मान, डीआईओ पंकज बजाज, एसई बिजली निगम रणवीर सिंह, एसई पवन भारद्वाज, डीडीए डॉ. आत्माराम गोदारा, एक्सईन सुदेश कुमार, एक्सईन पवन वर्मा, एक्सईन राहुल बेरवाल, एक्सईन नवीन देशवाल, एक्सईन राहुल चहल व कृष्ण कुमार, डीएफओ सिकंदर सांगवान, डीडीएएच प्रदीप कालीरामण, कृषि मंत्री के निजी सचिव जेपी दुबे, रविंद्र मंढोली, सुनील थेपड़ के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजदू रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.