मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से संबंधित ऋणों की अदायगी में देरी न की जाए: राहुल नरवाल

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल ने बैंक व पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
भिवानी । एडीसी राहुल नरवाल ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे वे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत स्वीकृत ऋणों को प्रदान करने में किसी प्रकार की देरी न करें। बैंक अधिकारी और पशुपालन विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर काम करें।
श्री नरवाल सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत स्वीकृत ऋणों की अदायगी के बारे में बैंक व पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि यह गरीब परिवारों के जीवन उत्थान को लेकर बड़ी ही महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना की मुख्यमंत्री स्वयं मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत खंड स्तर पर लगाए गए मेलों में उन परिवारों को बुलाया गया था, जिन की वार्षिक आय 80 हजार रुपए से भी कम है यानि जो अत्यंत गरीब परिवार है।
उन्होंने कहा कि अत्यंत गरीब परिवारों की आय को सालाना एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाने के लिए सरकार उनको पशुपालन, गारमेंट, हेयर ड्रेसर, सिलाई, किरयाणा आदि रोजगारपरक कार्य के लिए ऋण प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि मेलों के दौरान इन परिवारों के उनकी इच्छानुसार आवेदन लिए गए थे और बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि वे ऋण सहायता प्रदान करने में किसी भी स्तर पर देरी न करें। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी और पशुपालन विभाग के अधिकारी पात्र व चिहिन्त किए गए परिवारों के पास जाएं और उनको स्वीकृत ऋण प्रदान करें। यदि आवेदन में किसी प्रकार की कोई कमी रहती है तो उसको पूरा करवाया जाए। उन्होंनें निर्देश दिए कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
बैठक के दौरान एडीसी ने प्रत्येक बैंक अधिकारी से उनके पास लंबित केसों के बारे में कारण जाने। इस दौरान पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. सतप्रकाश वर्मा, एसडीओ डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. सुनील कुमार व डॉ. राजपाल व एलडीएम राकेश देसवाल तथा समाज कल्याण विभाग से अनुवेषक सत्यवान सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी व पशुपालन विभाग से चिकित्सक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.