मॉक ड्रिल नहीं बल्कि सच में मिली पंचकूला,चंडीगढ़ व हाई कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी,

कोर्ट के जेंट्स वॉशरूम में मिला धमकी भरा पत्र

चंडीगढ़। हरियाणा के पंचकूला जिले से एक सनसनीखेज मामला सामने आया । पंचकूला कोर्ट परिसर में कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिली।
धमकी भरा पत्र मिलते ही पुलिस टीम में अफरा-तफरी मच गई। चंडीगढ़ पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि हमें नियंत्रण कक्ष से सूचना मिली कि वहां अदालत परिसर के अंदर बम हो सकता है। इसके बाद व्यापक स्तर पर फौरन तलाश अभियान शुरू किया गया। सेक्टर-43 स्थित परिसर को खाली करा लिया गया। पुलिस ने परिसर में मौजूद सभी न्यायाधीशों, वकीलों और अन्य लोगों को वहां से निकलने को कहा। इलाके की घेराबंदी कर ली गई । बम निरोधक दस्ता और श्वान दस्ता मौके पर मौजूद रहा। प्रशासन द्वारा फौरन बैरिकेड लगाए गए ।यह घटना आज मंगलवार दोपहर 1 बजे की है। जब आतंकी हमले के तहत कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी पत्र के जरिए दी गई थी। यह पत्र सेक्टर 1 स्थित जिला अदालत में जेंट्स वॉशरूम में मिला। धमकी भरा पत्र लिखने वाले ने यह भी दावा किया है कि वह कोर्ट को उड़ाने के लिए अपनी गाड़ी में विस्फोटक सामग्री भरकर लाया है। सूचना मिलने के बाद सुरक्षा टीम चेकिंग में जुट गई। इस क्रम में पुलिस के हाथ एक संदिग्ध बैग मिला, जिसमें टिफिन और वाटर बोतल रखी थी। इसे बम डिटेक्शन टीम से चेक करवाया गया। बम डिटेक्शन टीम भी मोके पर चेकिंग के लिए पहुंची। लेकिन प्राथमिक जांच में कुछ संदेहास्पद नहीं मिला।पत्र में पंचकूला कोर्ट, चंडीगढ़ कोर्ट और चंडीगढ़ बस स्टैंड को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। पत्र के मिलते ही जिले भर में पुलिस अलर्ट हो गई । पंचकूला पुलिस के ए सी पी सुरेंद्र कुमार यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम चेकिंग में जुटी हुई है। ए सी पी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि इस पत्र में चंडीगढ़ सेक्टर 43 स्थित चंडीगढ़ कोर्ट और चंडीगढ़ बस स्टैंड का जिक्र किया गया है। जिसके बाद से पिछले 4 घंटों से पंचकूला पुलिस, बम स्क्वायड और डॉग स्क्वायड कोर्ट परिसर व आसपास के क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर चेकिंग कर रही है। कोर्ट परिसर में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम को तैनात कर दिया गया है। लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की हताहत की खबर सामने नहीं आई है। चंडीगढ़ पुलिस भी लगातार संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

बता दें कि यह घटना इसलिए भी बड़ी घटना है क्योंकि यह धमकी गणतंत्र दिवस के मौके पर दी गई है। अक्सर गणतंत्र दिवस या फिर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आतंकियों द्वारा इस तरह की घटना को अंजाम देने की साजिश की जाती है। इसलिए बम होने की सूचना मिलते ही तमाम सुरक्षा टीम अलर्ट मोड पर आ गई। ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी न हो। जब शुरू में बम से उड़ाने की धमकी मिलने की बात कही गई तो इसे मॉक ड्रिल समझा जा रहा था। लेकिन बाद में औपचारिक तौर पर मामले की जानकारी मिली तब यह बात साफ हुई है कि यह मॉक ड्रिल नहीं थी बल्कि सचमुच में कोर्ट को बम से उड़ाने का धमकी भरा पत्र मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.