योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मीडिया का अहम रोल: एडीसी

सूचनाओं के आदान प्रदान में सोशल मीडिया का उपयोग जरूरी: राजेंद्र चौधरी
पीआईबी शिमला द्वारा धर्मशाला में वार्तालाप कार्यक्रम का आयोजन
धर्मशाला, 11 मई। धर्मशाला के होटल धौलाधार में पत्र सूचना कार्यालय धर्मशाला द्वारा आयोजित वार्तालाप कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त गंधर्वा राठौढ ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने में मीडिया का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से योजनाओं को सुचारू कार्यान्वयन को लेकर फीड बैक भी प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कांगड़ा जिला में अकम अंत्योदय अभियान आरंभ किया गया है जिसमें किसान सम्मान निधि, पेंशन योजना और यूडीआईडी कार्ड योजना जैसी नौ विभागों की विभिन्न योजनाओं के तहत शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाएगा।
इस अवसर पर एडीजी, पीआईबी चंडीगढ़ (आर), श्री राजिंदर चौधरी ने कहा कि सरकारी योजनाओं के बारे में सूचना प्रसारित करने में सोशल मीडिया का अधिकतम उपयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों की जानकारी जिला प्रशासन द्वारा मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया सरकार की आंख और कान होने की तरह सजगता के साथ कार्य करते हैं, मीडिया सरकार की नीतियों के बारे में फीडबैक देने में समान रूप से महत्वपूर्ण है। यदि किसी योजना के बारे में फीडबैक प्रशासन तक पहुंचती है तो उस पर कार्रवाई सरकार की प्राथमिकता बन जाती है। उन्होंने कहा कि वार्तालाप कार्यक्रम के माध्यम से मीडिया के साथ समन्वय स्थापित कर ग्रामीण स्तर तक योजनाओं की जानकारी ग्रामीण स्तर तक पहुंचना सुनिश्चित किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी सुशील कुमार ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय फूड सुरक्षा मिशन तथा राष्ट्रीय बांस मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। मुख्य अग्रणी बैंक प्रबंधक कुलदीप कौशल ने प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डीपीआरओ, धर्मशाला, श्री विनय शर्मा ने पत्र सूचना कार्यालय द्वारा वार्तालाप कार्यक्रम धर्मशाला में आयोजित करने पर आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभिन्न मीडिया संस्थानों के चालीस के करीब मीडिया कर्मियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.