राजभवन में मनाया गया विश्व रैडक्रास दिवस

शिमला । राज्यपाल एवं हिमाचल प्रदेश राज्य रैडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष आचार्य देवव्रत ने प्रदेश के लोगों को रैडक्रास के कार्यों में भाग लेने तथा समाज के कल्याण के लिए निःस्वार्थ भाव व आपसी सहयोग से कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता के कल्याण में की गई सेवा भगवान की सेवा ही है। 

राज्यपाल देवव्रत बुधवार को राजभवन में विश्व रैडक्रास दिवस पर राज्य रैडक्रास शाखा द्वारा आयोजित रैडक्रास रैली को हरी झण्डी दिखाने के उपरान्त सम्बोधित कर रहे थे। 

रैडक्रास सोसायटी के सदस्यों व स्वयंसेवकों तथा विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने राज्यपाल तथा लेडी गवर्नर दर्शना देवी को विश्व रैडक्रास दिवस पर रैडक्रास ध्वज लगाए। राज्य रैडक्रास अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा एवं मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थी।

विश्व रैडक्रास दिवस, रैडक्रास के संस्थापक जीन हैनरी डुनेंट की जयंती के अवसर पर प्रतिवर्ष 8 मई को मनाया जाता है। वर्ष 2019 में विश्व रैडक्रास दिवस का विषय ‘वट डू यू लव अबाउट रैडक्रास’ है।

राज्यपाल तथा लेडी गवर्नर ने रैडक्रास कोष के लिए भी दान दिया तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला व लालपानी, शिमला के विद्यार्थियों को मिठाइयां बांटी। 

आचार्य देवव्रत ने कहा कि रैडक्रास संस्था हमें मानवता तथा निःस्वार्थ भाव से सेवा करने का सन्देश देती है। यह खुशी की बात है कि इस संस्था की शाखाएं देशभर में निर्धन व पीड़ित मानवता की ईमानदारी से सेवा कर रही है। 

राज्यपाल ने प्रदेश के लोगों से रैडक्रास के आन्दोलन के लक्ष्यों को सुदृढ़ करने तथा संस्था के सदस्यों व स्वयंसेवकों को सम्पूर्ण सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि मानवता की पीड़ाओं को मिटाने के लिए सभी के लिए जरूरतमंद लोगों की सुरक्षा तथा सहायता के लिए एकजुटता की भावना से काम करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने रैडक्रास की गतिविधियों को जन आन्दोलन बनाने के लिए और लोगों को जुड़ने की अपील की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.