राष्ट्रीय पोषण माह: पोषण माह के तहत जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं, बच्चे व बालिकाओं को जागरूक किया जा रहा है

भिवानी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। विभाग द्वारा जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी में राजकीय प्राथमिक विद्यालय हनुमान ढ़ाणाी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया तथा स्वस्थ आहार बारे पोषण शपथ दिलवाई गई। मौके पर उपस्थित महिलाओं को पौष्टिïक आहार के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी गई।
राष्ट्रीय पोषण माह की जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी दर्शना मालवाल ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार पोषण माह की गतिविधियां 30 सितंबर तक चलाई जाएंगी। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान राज्य, जिला, खंड एवं ग्राम स्तर पर अनेक प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों में कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर उनकी शारीरिक व मानसिक ग्रोथ का भी रिकार्ड रखा जा रहा है। महिलाओं को जल संरक्षण व पौष्टिïक आहार बारे जागरूक किया जा रहा है।
इसके साथ-साथ महिलाओं के बीच पाक कला प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जा रही है। विभाग द्वारा शिक्षा संस्थानों में आहार पर चर्चाएं भी करवाई जा रही है। महिलाओं को वृक्षारोपण, रसोई उद्यान व पोषण वाटिका की स्थापना, मिट्टïी के खिलौने बनाने व बागवानी बारे भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ जैसे कि अनाज, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां व फलों के सेवन बारे जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनिमिया से बचाव के लिए आयरन मुक्त आहार जैसे कि दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, मैथी, सरसों, बथुआ व चौलाई आदि व फल, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन जरूरी है। इसी प्रकार से खट्टïे फल जैसे नींबू, आंवला, अमरूद आदि भोजन में शामिल करने से एनिमिया से बचाव में सहायक हैं। उन्होंने बताया कि डायरिया से बचाव के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता, घरेलू स्वच्छता, खाद्य व स्वच्छ जल तथा स्वच्छता व साफ-सफाई जरूरी है, जिनके बारे में पोषण माह के दौरान महिलाओं को जानकारी दी जा रही है।
उन्होंने बताया कि 21 सितंबर को पोषण का पंच सूत्र कार्यक्रम, 22 को स्लम बस्तियों पर विशेष जागरूकता शिविरों का आयोजन, 23 को हरा-भरा हरियाणा अभियान, 24 को बच्चों के विकास एवं निगरानी कार्यक्रम, 25 को प्रभात फेरी, 26 को जल संरक्षण कार्यक्रम, 27 को मॉं की रसोई, 28 को प्रवासी आबादी के लिए विशेष स्वास्थ्य अभियान, 29 को नवजात शिशुओं के लिए जागरूकता शिविरों का आयोजन तथा 30 सितंबर को पोषण माह अभियान की समीक्षा समारोह एवं प्रोत्साहन सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.