राष्ट्रीय राजमार्ग-19 टोल प्लाजा पर चल रहा धरना जारी

चंडीगढ़। राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर गांव गदपुरी में शुरू किए जा रहे टोल प्लाजा के खिलाफ रविवार को सात घंटे चली महापंचायत बेनतीजा रही। टोल प्लाजा पर चल रहा धरना आगे भी जारी रहेगा।महापंचायत की अध्यक्षता करतार सिंह जेलदार ने की और संचालन टोल हटाओ संघर्ष समिति के संयोजक रतन सिंह सौरोत ने किया। महापंचायत में टोल प्लाजा को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की शर्तों को मानने से इंकार कर दिया गया और फैसला लिया गया कि महापंचायत की शर्तों को मानने के बाद ही टोल चलने दिया जाएगा। महापंचायत में पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल, पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा, पूर्व विधायक रघुवीर सिंह तेवतिया, शशि बाला तेवतिया, जगन डागर, लक्ष्मण चैयरमेन, देवा सरपंच, निरंजन नंबरदार समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। समिति के संयोजक रतन सिंह सौरोत ने जानकारी देते हुए बताया कि टोल चलाने से पहले एनएचएआइ और क्यूब कंपनी को गदपुरी ग्राम पंचायत की जमीन को खाली करना होगा। इस जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है। जमीन अधिग्रहण करने के बाद पहले मुआवजा देना होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग-19 को छह लेन करने की शर्तों को पूरा किया जाए। सबसे पहले बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित रेलवे लाइन के ऊपर बने फ्लाईओवर को छह लेन बनाना, पलवल में चार लेन बनाए गए एलिवेटेड फ्लाईओवर को छह लेन करना, बघौला, मुंडकटी, औरंगाबाद में फ्लाईओवर का निर्माण करने के अलावा आरोही स्कूल के बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए अंडर पास या फिर पुल निर्माण करना होगा। उसके बाद ही टोल प्लाजा चलाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि टोल प्लाजा शुरू किया गया तो गदपुरी ग्राम पंचायत की जमीन पर बनी लेनों से लोगों को मुफ्त निकाला जाएगा।
महापंचायत को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल ने कहा कि केवल पांच गांवों को टोल से फ्री किया जा रहा है और 38 गांव के लोगों को 30 रुपये माह पर पास बनाने की बात कही जा रही है। यह पलवल और फरीदाबाद जिले की जनता के साथ सरासर अन्याय है।

दलाल ने कहा कि बिना जमीन अधिग्रहण के ग्राम पंचायत गदपुरी की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है, उसे हटवाया जाएगा। टोल चलाने से पहले क्षेत्र के लोगों की अनुमति लेनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.