वर्दी है पहचान इसे गर्व से पहने: मनोज यादव

पुलिस समाज का ही एक हिस्सा: डीजीपी हरियाणा।
जगदीप (हिंद जनपथ) पंचकूला वर्दी आपकी पहचान है इसे गर्व से पहनें। अच्छी वर्दी आपको इसका गौरव बनाए रखने के लिए प्रेरित करती है। यह उद्गार हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव ने आज अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नवनियुक्त उप निरीक्षकों और महिला सिपाहियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने अपने संबोधन में प्रशिक्षणार्थियों व प्रशिक्षकों का बेहतर पुलिसिंग व प्रशिक्षण के बारे में मार्गदर्शन किया। उन्होंने आज अकादमी में प्रशिक्षण सुविधाओं को जायजा भी लिया । इस अवसर पर उनके साथ अकादमी के निदेशक आलोक कुमार रॉय भी मौजूद थे। यह जानकारी पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता ने दी।
                    प्रवक्ता के अनुसार डीजीपी यादव ने सबसे पहले हरियाणा पुलिस के नवीनतम सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें पुलिस परिवार का हिस्सा बनने पर बधाई दी और कहा कि पुलिस ऐसा पेशा है जिसमें जन सेवा के अद्वितीय अवसर प्राप्त होते हैं। यह पेशा लोगों के आंसू पोंछने, उन्हें अपराध से सुरक्षित रखने, खोए बच्चे को मिलाने, टूटे हुए व्यक्ति को ढांढस बंधाने का अपूर्व अवसर देता है। उन्होंने कहा कि वर्दी एक पहचान है। हमें अपने व्यक्तित्व को इस ऊंचाई तक रखना चाहिए कि हम सही मायने में वर्दी हकदार बन सकें। ट्रेनिंग के दौरान जो भी सिखलाया जाए उसे  दिल और दिमाग में धारण करके जीवन में आगे बढें।
               उन्होंने कहा कि पुलिस समाज का एक एेसा अंग है जिसको समाज ने कानून के माध्यम से पुलिस को अधिकार दिए हैं और साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने, लोगों के जीवन व सम्पत्ति की रक्षा करने, कानून के अनुसार कार्य करने जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी दी हैं। इन जिम्मेेदारियों को पूरा करना बहुत ही पावन और पुनीत कार्य है। 
                    श्री यादव ने यह भी कहा कि वर्तमान में पुराने अपराधों के साथ-साथ धोखाधड़ी, साइबर अपराध जैसे नवीनतम अपराध भी होने लगे हैं। पुलिस के नाते हमारा कर्तव्य है कि  हम  सडक़ दुर्घटना से लेकर इन सभी अपराधों से नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए कार्य करें। एक पुलिसकर्मी अपने इन कर्तव्यों का निर्वहन करने में तभी सक्षम हो  सकता है यदि उसने अपना प्रशिक्षण कुशलतापूर्वक पूर्ण किया हो। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण एक ऐसा अवसर है जिसमें हम अपने कौशल को उस स्तर का विकसित कर सकते है जिसकी अपेक्षा एक नागरिक पुलिस से करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.