वेबकास्टिंग के माध्यम से 140 मतदान केन्द्रों पर रहेगी तीसरी नजर

कोरिया,  जिले में आगामी 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा निर्वाचन में जिले के 140 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की जा रही है। इन केन्द्रों के अलावा 550 मतदान केन्द्रों पर माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किये जाएंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भासकर विलास संदिपान ने सोमवार को प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि कोरिया जिले के तीनों विधानसभा तथा मरवाही विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि अजय कुमार शुक्ला उपस्थित रहेंगे। साथ ही उन्होंने जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता के पालन एवं लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि कुल 140 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। इनमें से 28 मतदान केन्द्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में आते है। इसके अतिरिक्त मनेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के कुल 62 तथा बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र के 50 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी।
उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करने हेतु सी-विजिल एप्लीकेशन की सुविधा सभी नागरिकों को दी गई है। इसके माध्यम से अब तक कुल 25 केस दर्ज हुए हैं, जिसका निराकरण कर लिया गया है। सुविधा ऐप के माध्यम से अब तक कुल 296 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 245 आवेदन स्वीकृत और 38 अस्वीकृत कर दिए गए हैं। छोटे बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मतदान केंद्र के समीप अतिरिक्त कक्ष शिशु सदन के नाम से बनाया जा रहा है। सभी राजनीतिक दल, अभ्यर्थी या सस्था को निर्वाचन दिवस तथा उसके एक दिन पूर्व अपने प्रचार-प्रसार हेतु जारी किए जाने वाले विज्ञापन जारी करने के पूर्व जिलास्तरीय एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य होगा। मतदान के सात दिवस पूर्व डाक मतपत्र एवं ईडीसी जारी किये जाएंगे। प्रत्येक मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर राजनीतिक दल अथवा अभ्यर्थी अपने प्रतिनिधि बैठा सकेंगे। मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र के अंदर बैठने वाले पोलिंग एजेंट मतदाता सूची को लेकर मतदान केन्द्र के बाहर नहीं जा सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार सभी 690 मतदान केन्द्रों को 150 मार्गों में बांटा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.