सलाहकार धर्मपाल ने वार्ड 28 व 35 के पार्षदों की समस्याएं सुनीं, कई निर्देश जारी किए

चंडीगढ। प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने आज नगर निगम वार्ड 28 व 35 के पार्षदों के साथ बैठक की और उनकी समस्याओं का समाधान किया। इस दौरान पार्षदों ने क्षेत्र की जन शिकायतों पर प्रकाश डाला। साथ ही समस्याओं के निवारण में प्रशासन से हस्तक्षेप की मांग की। इस बैठक में सामुदायिक केन्द्रों के उन्नयन, राजकीय विद्यालयों, औषधालयों, खेल परिसरों, आंगनबाडी केन्द्रों को लेकर मुद्दा उठाया। इस पर सलाहकार ने विभिन्न स्तरों पर जिम्मेदारी सौंपी और अधिकारियों को इन कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया।

बैठक में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अवैध अतिक्रमण के विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। सलाहकार ने कहा कि प्रशासन की भूमि पर किसी भी अतिक्रमण को बर्दाश्त नहीं करेगा, साथ ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एडवाइजर धर्मपाल ने अधिकारियों को सभी सरकारी भूमि का सीमांकन करने और क्षेत्रों में बाड़ लगाने के लिए भी कहा है, ताकि किसी और अतिक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने वन भूमि की बाड़ लगाने पर भी जोर दिया और वन अधिकारियों को क्षेत्र की जांच करने और हरित क्षेत्र को संरक्षित करने का भी निर्देश दिया।

कई वार्डों में पार्किंग की समस्या को लेकर भी चर्चा हुई, क्योंकि आवासीय क्षेत्रों में यह एक गंभीर समस्या है। वाहनों को सड़क पर पार्क किया जाता है, जिससे यातायात जाम हो जाता है। इस पर नगर निगम आयुक्त ने कहा कि चंडीगढ़ ट्राई.सिटी कॉम्प्लेक्स के लिए पायलट प्रोजेक्ट कॉम्प्रीहेंसिव मोबिलिटी प्लान सेक्टर-35 से लॉन्च किया जाएगा। यूटी प्रशासन ने शहर में पार्किंग की समस्या को हल करने के लिए स्कूलों, पर्यटक बसों की पार्किंग के लिए 18 स्थलों को चिन्हित किया है।

पार्षदों के इनपुट पर धर्मपाल ने पुलिस अधिकारियों को शहर में नशों की किसी भी गतिविधि पर कड़ी नजर रखने और नशा माफिया को कुचलने के लिए व्यवहार्य कदम उठाने का भी निर्देश दिया। लावारिस वाहनों का मुद्दा भी उठा और अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया। ऐसे सभी वाहनों को ट्रैक करने और आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया था। सलाहकार ने अधिकारियों को बाजारों में खड़े वाहनों में शराब पीने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।

वार्ड 28 और 35 के पार्षदों ने मुख्य सार्वजनिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए सलाहकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने इन नागरिक मामलों पर चर्चा करने और हल करने के लिए इन एक के बाद एक बैठकों को जारी रखने के लिए से अनुरोध किया। आज की बैठक में मेयर सरबजीत कौर, होम सेक्रेटरी नितिन यादव, डीसी विनय प्रताप सिंह, कमिश्नर अनिंदिता मित्रा, हेल्थ सेक्रेटरी यशपाल गर्ग, के अलावा एसएसपी कुलदीप सिंह चहल और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.