सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में होगा नामांकन

धर्मशाला । लोकसभा निर्वाचन के तहत नामांकन की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में होगी इसके साथ ही नामांकन स्थल पर प्रत्याशी सहित पांच लोग ही जा सकते हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी कांगडा संदीप कुमार ने सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। 
उन्होंने कहा कि प्रचार वाहनों पर एक से ज्यादा पार्टी का झंडा लगाने की अनुमति नहीं है इस के लिए दोपहिया से लेकर चारपहिया वाहनों पर झंडा लगाने के लिए अलग अलग साइज भी निर्धारित किए गए हैं। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दलों के कार्यालयों, प्रत्याशी, एजेंट तथा कार्यकर्ताओं के आवास पर तीन से ज्यादा किसी भी पार्टी के झंडे नहीं लगाए जा सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के होर्डिंग, फलैक्स, पोस्टर और पैम्फलेट इत्यादि लगाने से पहले संबंधित निर्वाचन अधिकारी को इस बारे लिखित जानकारी देना जरूरी है इसके अलावा निजी संपति पर इस प्रकार की प्रचार सामग्री लगाने से पूर्व संपति मालिक से लिखित में प्राप्त पूर्व अनुमति बारे भी निर्वाचन अधिकारी को अवगत करवाना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी प्रत्याशी के प्रचार कार्य पर निजी तौर पर राशि खर्च नहीं कर सकता है, ऐसा पाए जाने पर खर्चा प्रत्याशी या पार्टी के खाते में जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.