सूर्य नमस्कार में शामिल होने के लिए पोर्टल पर करें पंजीकरण

पंजीकरण व सूर्य नमस्कार की गतिविधि पोर्टल पर अपलोड करने के लिए अंतिम तारीख 21 फरवरी
भिवानी । आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने, राष्ट्र चेतना जागृत करने व मातृ वंदना को याद करने के लिए हरियाणा सरकार एवं आयुष विभाग के आदेशानुसार 75 करोड़ सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सूर्य नमस्कार के माध्यम से इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। सूर्य नमस्कार के लिए पोर्टल पर पंजीकरण व सूर्य नमस्कार की गतिविधि पोर्टल पर अपलोड करने के लिए अंतिम तारीख 21 फरवरी निर्धारित की गई है। आयुष विभाग ने जिला में अधिक से अधिक लोगों से सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल होने कि अपील की है।
इस बारे में जानकारी देते हुए आयुष विभाग से सूर्य नमस्कार कार्यक्रम की प्रभारी एवं योग स्पेशलिस्ट डॉ. निशा ने बताया कि जिला में योग में आध्यात्मिक आसनों की पद्धति सूर्य-नमस्कार को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा निर्धारित 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के तहत एसओपी की गाईडलाईन के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें भाग लेने के लिए डब्लूडब्लूडब्लूडॉट75सूर्यनमस्कारडॉटकॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन करके महाअभियान में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक करीब 30 हजार लोगों द्वारा पोर्टल पर पंजीकरण किया जा चुका है। 
उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में कराए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत सूर्य नमस्कार योग गतिविधियां कराई जा रही हैं। कोरोना महामारी संक्रमण के चलते एसओपी की गाईडलाईन के अनुरूप घर पर रहकर, संस्थानों, शिक्षण संस्थानों को कुल 21 दिन सूर्य नमस्कार करान है। उन्होंने बताया कि हरियाणा योग आयोग के निर्देशानुसार छात्र सूर्य नमस्कार सीखें और इसके फायदों के बारे में जानकारी पा सकें, यही इसका मकसद है। जिला के स्कूली विद्यार्थियोंं व कर्मचारियों के साथ ही आम नागरिक भी व्यक्तिगत तौर पर इसमें हिस्सा ले सकते हैं। वीडियो बनाकर अपलोड करें।  उन्होंने बताया कि विभागीय आदेशों के तहत पोर्टल पर जाकर इसके लिए पंजीकरण करना होगा। इस दौरान कितने लोग भाग लेंगे, इसकी जानकारी देनी होगी। पंजीकरण व्यक्तिगत, सामूहिक या संस्था के तौर पर किया जा सकता है। संस्थान की ओर से रोजाना सामूहिक सूर्य नमस्कार करते हुए एक मिनट का वीडियो और फोटो लेना अनिवार्य होगा। व्यक्तिगत तौर पर प्रतिभागी को 30 सेकेंड का वीडियो बनाना होगा। इसके बाद फोटो और विडियो पोर्टल पर अपलोड करे और आयुष विभाग की ईमेल आईडी डीएओबीएचडब्लूडॉटआयुष-एचआरवाईएटदारेटजीओवीडॉईन पर सूचित करें। इस अभियान के तहत 21 दिनों तक प्रति व्यक्ति को न्यूनतम 13 बार सूर्य-नमस्कार को करके इस लक्ष्य को हासिल करनें की योजना बनाई गई है। इसके लिए जिला के सभी सरकारी और गैरसरकारी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संस्थाओं से संपर्क करके उन्हें आमंत्रित किया जा रहा है। प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान डब्लूडब्लूडब्लूडॉट75सूर्यनमस्कारडॉटकॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इस महाअभियान में शामिल होने का प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए योग स्पेशलिस्ट डॉ. निशा के मोबाईल नंबर 7015613729 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.