हड्डी एवं जोड़ दिवस पर होंगे कार्यक्रम

कुल्लू । इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन द्वारा हड्डी एवं जोड़ दिवस के उपलक्ष में अनेक तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह बात सोमवार को एसोसिएशन के प्रदेश सचिव डॉक्टर ओमपाल शर्मा ने क्षेत्रीय अस्पताल के सभागार में पत्रकार वार्ता में कही।
      शर्मा ने कहा कि इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन द्वारा स्थापना दिवस को हड्डी एवं जोड़ दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा इसी के 1 अगस्त से 7 अगस्त तक स्कूल, कॉलेज, अन्य शिक्षण संस्थानों में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर, रैली सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान निजी चिकित्सालयों में भी मुफ्त इलाज किए जाएंगे।  
      क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 5 अगस्त को हड्डी रोग से संबधित जांच शिविर आयोजित किया जाएगा। शर्मा ने कहा कि वर्ष 2016 में हड्डी रोग से संबधित इलाज करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था। 
 पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि भारत में अब उम्र का ग्राफ बढ़ गया है व स्वाभाविक है कि बीमारियां भी बढ़ी हैं। अधिकतर बीमारियां जोड़ों के दर्द से संबधित हैं। अधिकतर मरीजों में कैल्शियम की कमी पाई जाती है जो कि जोड़ों के दर्द का कारण बनती हैं। 
     उन्होंने कहा आज के समय में बच्चों में जंक फूड का प्रचलन है जोकि स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। बच्चों को इससे दूर रखने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा आजके समय में हर व्यक्ति अपनी बीमारियों का इलाज गूगल पर ढूंढता है जोकि उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.