हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022 के प्रवेश पत्र 26 नवम्बर से लाईव

भिवानी । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव ने आज यहाँ जारी एक प्रेस कॉन्फे्रंस में यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022 (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन 03 व 04 दिसम्बर, 2022 को करवाया जा रहा है। इस परीक्षा के पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) बोर्ड वेबसाइट www.bseh.org.in पर 26 नवम्बर से उपलब्ध होंगे। सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) पर दर्शाये गए महत्वपूर्ण नोट/निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर उनका पालन करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर बोर्ड संयुक्त सचिव डॉ० पवन कुमार व बोर्ड के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
उन्होंने आगे बताया कि इस परीक्षा में 3,05,717 अभ्यर्थी 504 परीक्षा केन्द्रों पर प्रविष्ट होंगे, जिसमें 2,18,033 महिलाएं, 87,678 पुरूष व 06 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा में 60,794 अभ्यर्थियों में 42,888 महिलाएं व 17,904 पुरूष एवं 02 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। लेवल-2 (टीजीटी) में 1,49,430 अभ्यर्थियों में 1,07,040 महिलाएं व 42,387 पुरूष एवं 03 ट्रांसजेंडर शामिल हैं तथा लेवल-3 (पीजीटी) में 95,493 अभ्यर्थियों में 68,105 महिलाएं व 27,387 पुरूष एवं 01 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि 03 दिसम्बर को लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा 327 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित करवाई जाएगी, जिसका समय सायंकालीन सत्र में 3:00 से 5:30 बजे तक तथा 04 दिसम्बर को लेवल-2 (टीजीटी) की परीक्षा 504 परीक्षा केन्द्रों पर प्रात:कालीन सत्र में 10:00 से 12:30 बजे तक एवं लेवल-1(पीआरटी) की परीक्षा 215 परीक्षा केन्द्रों पर सायंकालीन सत्र में 3:00 से 5:30 बजे तक संचालित करवाई जाएगी। अध्यापक पात्रता परीक्षा का संचालन गत् वर्षों की भांति इस बार भी अभ्यर्थियों के गृह जिलो में करवाया जा रहा है।उन्होंने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान, फोटो निर्धारित मानक/साईज/स्थान अनुसार नहीं हैं, उनके प्रवेश-पत्र रोके गए हैं, का कारण पोर्टल पर प्रदर्शित किया गया है। सम्बन्धित अभ्यर्थी पोर्टल पर दर्शाई गई त्रुटि का 29 नवम्बर सांय 05:00 बजे तक ऑनलाईन निवारण कर सकते हैं। शुद्घि उपरान्त ही ऐसे अभ्यर्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) डाउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं हो रहे हैं, वे अपने (Confirmation Page) कन्फर्मेशन पेज के साथ बोर्ड मुख्यालय, भिवानी के कमरा नं 28 में कार्यालय दिवस में प्रात: 09:00 बजे से सांय 05:00 बजे तक व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर सकते हैं।
उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा के नकल-विहीन एवं सुव्यवस्थित संचालन हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिए 172 प्रभावशाली उडऩदस्तों का गठन किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक-एक बोर्ड कर्मचारी/प्रतिनिधि एवं उपायुक्त द्वारा नामजद एक-एक प्रशासनिक/राजपत्रित अधिकारी को ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर बाह्य हस्तक्षेप रोकने के लिए परीक्षा आरम्भ होने से तीन घण्टे पूर्व पर्याप्त पुलिस का प्रबन्ध तथा धारा-144 पूर्णतया: लागू रहेगी व परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोटो स्टेट की दुकानें बन्द रहेंगी। प्रदेशभर के सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी परीक्षा देंगे, जिसकी लाईव मॉनिटरिंग बोर्ड में स्थापित हाईटेक कंट्रोल रूम के माध्यम से की जाएगी। यदि अभ्यर्थी की नकल में संलिप्तता पाई जाती है तो तुरन्त प्रभाव से ऑनलाइन केस दर्ज किया जाएगा।
बोर्ड अध्यक्ष डॉ० वी.पी. यादव ने बताया कि सभी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को रंगीन प्रवेश पत्र के बिना, प्रवेश पत्र पर लगी फोटो के साथ छेडख़ानी (Distorted/Tampered) करने की अवस्था में परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें की उन्हें दो पृष्ठीय प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) एक केन्द्र कॉपी (Centre Copy) व दूसरी अभ्यर्थी कॉपी (Candidate Copy) रंगीन फोटो के साथ लेकर आना अनिवार्य होगा तथा पंजीकरण के समय अपलोड की गई रंगीन फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर लेकर आना अनिवार्य है। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन के समय पंजीकृत किए गए फोटो पहचान पत्र को मूल रूप में परीक्षा केन्द्र पर लेकर आना अनिवार्य है। अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा हेतु केवल ब्लैक बॉल प्वाईंट पेन का प्रयोग किया जाना है।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा आरम्भ होने से 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि केन्द्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, आइरिस (IRIS) बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग इत्यादि अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी हो सकें। परीक्षा आरम्भ होने से 1 घण्टा पहले परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में केन्द्र/विषय परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी।
उन्होंने बताया कि आइरिस (IRIS) बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों की बाई आँख की स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी अभ्यर्थी की बाई आँख नहीं है तो दाई आँख की स्क्रीनिंग की जाएगी। नेत्रहीन अभ्यर्थी जिनकी दोनों आँखे नहीं है उस अवस्था में अभ्यर्थी के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जायेगा।
नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थियों हेतु लेखक
बोर्ड संयुक्त सचिव ने बताया कि ऐसे नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थी जिनकी अशक्तता (Disability) 40 प्रतिशत या इससे अधिक है, जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हैं व लेखक की सुविधा लेना चाहते हैं, ऐसे अभ्यर्थी लेखक लेने हेतु स्वीकृति बारे मुख्य चिकित्सा अधिकारी (C.M.O.)/ मैडिकल बोर्ड द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण-पत्र, जो अभ्यर्थी लेखक के रूप में लिया जाना है उसकी दो पासपोर्ट साईज की फोटो, शैक्षणिक योग्यता सीनियर सैकेण्डरी (10+2) से अधिक न हो, संस्था/विद्यालय के मुखिया से सत्यापित प्रतियां सहित प्रवेश-पत्र जारी होने उपरान्त बोर्ड मुख्यालय में कार्यालय दिवसों में 09:00 बजे से 05:00 बजे तक कमरा नं 28 में समय रहते सम्पर्क सकते हैं। नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थी (जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ है, चाहे वह लेखक की सुविधा ले रहा है अथवा नहीं) को 20 मिनट प्रति घण्टा के हिसाब से कुल 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि दुर्घटना होने पर अभ्यर्थी को लेखक की अनुमति बोर्ड से लेनी होगी।
परीक्षा केन्द्र पर किस-किस वस्तु की पाबंदी/अनुमति
उन्होंने बताया कि महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां, हार, लटकन, नोज पिन, ब्रोच इत्यादि जैसे सभी गहने, किसी भी धातु की वस्तु, कोई इलैक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, ईयर फोन, कैल्कुलेटर, घड़ी, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैण्ड, प्लास्टिक पाऊच, कोरा या मुद्रित कागज एवं लिखित चिट इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं है। किसी भी वस्तु को परीक्षा केन्द्र पर रखने की व्यवस्था नहीं होगी। उन्होंने बताया कि बताया कि परीक्षा के दौरान असली अभ्यर्थी के स्थान पर नकली अभ्यर्थी पाये जाने पर अभ्यर्थी के विरूद्ध प्रतिरूपण का मामला दर्ज करते हुए नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
बोर्ड मुख्यालय पर एक हाईटेक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है, जिसके हेल्पलाईन नं 01664-254302, 254304, 254601, 254604 तथा वॉट्सएप नं 8816840349 रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.