हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आयुष्मान भारत योजना के विस्तार का जिला पंचकूला में किया शुभारंभ

-जिला में 42913 अंत्योदय परिवारों के लगभग 1 लाख 93 हजार 108 लोग होंगे योजना से लाभान्वित

-योजना के तहत सालाना 5 लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा का उठा सकेंगे लाभ

-विधानसभा अध्यक्ष ने जिला के 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड किये वितरित

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सपने को साकार करने की दिशा में एक ओर कदम बढ़ाते हुये हरियाणा सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का विस्तार किया गया है, जिसके तहत अब अंत्योदय परिवार जिनकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये है वे भी इस योजना के तहत सालाना 5 लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। जिला पंचकूला में 42913 अंत्योदय परिवारों के लगभग 1 लाख 93 हजार 108 लोग इस योजना से लाभांवित होंगे।
श्री गुप्ता आज सेक्टर-21 स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद सामुदायिक केंद्र में आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार के तहत आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर अंबाला मंडल की आयुक्त श्रीमती रेणू एस फुलिया, उपायुक्त श्री महावीर कौशिक और नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुडगांव के मानेसर में आयोजित कार्यक्रम से आयुष्मान भारत योजना के विस्तार का प्रदेशभर में शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस योजना को चिरायु हरियाणा के नाम से जाना जायेगा।
सेक्टर-21 स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद सामुदायिक केंद्र में आयोजत कार्यक्रम में श्री गुप्ता ने पंचकूला जिला के 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किये।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि अब तक सामाजिक व आर्थिक जाति गणना 2011 के आंकड़ों के आधार पर लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जा रहा था। राज्य सरकार द्वारा अब योजना के दायरे का ओर बढाते हुये 1 लाख 80 हजार रुपये सालाना आय वाले परिवारों को भी इस योजना के तहत शामिल किया गया है ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति को सरकारी व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का निशुल्क चिकित्सिय व गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि यह योजना उन सभी परिवारों के लिये वरदान साबित हो रही है, जो आर्थिक स्थिति के कारण इलाज करवाने में असमर्थ थे।
इस अवसर पर श्री गुप्ता ने पात्र लाभार्थियों से अपील की कि वे योजना का लाभ उठाने के लिये जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बनवाये। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल सेक्टर-6 पंचकूला व अपने नजदीकी किसी भी काॅमन सर्विस सेंटर पर आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र दिखाकर आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनवा सकते है।
श्री गुप्ता ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की सोच थी कि जब तक समाज में पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति का जीवन स्तर में सुधार नहीं होगा तक तक हमारी आजादी अधूरी है। इसी सोच के अनुरूप प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची झारखंड से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया था। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत देश के 10.74 करोड से भी अधिक गरीब व वंचित परिवारों (लगभग 50 करोड लाभार्थियों) को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध करवाया जा रहा है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के विस्तार के तहत जिला में 42913 अंत्योदय परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएँगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पंचकूला में 22 अस्पताल (8 सरकारी व 14 निजी) अस्पतालों में योजना के पात्र व्यक्तियों को सालाना 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा शीघ्र ही सभी पात्र व्यक्तियों के आयुष्माान कार्ड बनाये जायेंगे ताकि वे निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सके।
इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, सेक्टर-6 सिविल अस्पताल के प्रिंसीपल मैडिकल आॅफिसर डाॅ राजीव कपूर, डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ स्नेह सिंह, आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डाॅ विकास गुप्ता, एसएमओ डाॅ रिटा कालरा, डाॅ अरूणदीप सिंह, बीजेपी के जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, पार्षद सुनित सिंगला, रितु गोयल, हरेंद्र मलिक, सुरेश वर्मा, नरेंद्र लुबाना, मंडल महामंत्री सिद्धार्थ राणा, डाॅ प्रवीन सेठी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.