हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सेक्टर-15 के रेडक्राॅस ओल्ड ऐज होम में अर्बन हैल्थ एडं वैलनेस सेंटर का रिबन काटकर किया उद्घाटन

-स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन-गुप्ता

-स्वास्थ्य के लिये प्रतिदिन आधा घंटा निकालने की लोगों से करी अपील

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-15 के रेडक्राॅस ओल्ड ऐज होम में अर्बन हैल्थ एडं वैलनेस सेंटर का रिबन काटकर उद्घाटन किया। उन्होनंे कहा कि यह हैल्थ सेंटर सेक्टर-15 के निवासियों के स्वास्थ्य के लिये लाभकारी सिद्ध होगा। इस अवसर पर पंचकूला नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल व महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाये श्रीमती सोनिया त्रिखा भी उपस्थित थी। श्री गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर पंचकूला नागरिक अस्पताल को एक नया मुकाम हासिल हुआ है। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य सेवायें लोगों के घर द्वार तक पंहुच गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। यदि व्यक्ति स्वस्थ न हो तो उसे भिन्न भिन्न प्रकार के पकवान भी बेकार लगते है। उन्होंने पंचकूला के लोगों से अपील की कि वो अपने स्वास्थ्य के लिये प्रतिदिन आधा घंटा योगा व व्यायाम पर लगाये तभी शरीर में बेहतर उर्जा बनी रहेगी व शरीर स्वस्थ रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की मन्सा है कि हर जिले में मेडिकल काॅलेज बने और पंचकूला में भी जल्द मेडिकल काॅलेज का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि जिला पंचकूला में चार अर्बन हैल्थ एडं वैलनेस सेंटर खोले गये है और इनमें मेडिकल आॅफिसर, स्टाफ नर्स, मल्टीपर्पज हैल्थ वर्कर, एक इन्फोरमेंशन सहायक समेत अन्य सुविधायें दी गई है और ये वैलनेस सेंटर सुबह 10 से सायं 6 बजे तक सोमवार से शुक्रवार तक कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने नागरिक अस्पताल पंचकूला को 100 बैड से 300 बैड व सभी मैडिकल सुविधाओं से सुसर्जित एसी अस्पताल बनाया है जो पीजीआई चंडीगढ की तर्ज पर कार्य कर रहा है। नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 4500 रोगी ओपीडी में अपना इलाज करवाने आते है।

उन्होंने कहा कि इस वैलनेस सेंटर में प्रसूति केयर, नवजात और शिशु स्वास्थ्य देखभाल सेवा, बचपन और किशोर स्वास्थ्य देखभाल सेवा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों सहित संचारी रोगों का प्रबंधन, तीव्र सरल बीमारियों के लिए सामान्य संचारी रोगों और आउट पेशेंट देखभाल का प्रबंधन, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग रोकथाम कॉन्ट्रोलेल और मैनेजमेट सहित अन्य सुविधाओं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बीपीएल परिवारों को चिरायु हरियाणा योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सरकारी व निजी अस्पताल में करवाने की सुविधा दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने पंचकूला के सभी सामुदायिक केंद्रों के नाम शहीदों के नाम पर नामकरण किया है ताकि युवा पीढ़ी शहीदों के बलिदान से प्रेरित हो सके। इस अवसर पर बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, स्थानीय पार्षद जय कौशिक, सुमित सिंगला, सोनिया सूद, हरेंद्र मलिक, एमडीसी मंडलमहामंत्री प्रमोद वत्स, मंडलाध्यक्ष युवराज कौशिक, सीएमओ डाॅ मुक्ता कुमार, डाॅ विकास गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.