इमरजेंसी वाहनों को तुरंत रास्ता देते वक्त वॉयलेशन हो भी जाए तो घबराएं नहीं:~ट्रैफिक विभाग

जगदीप(हिंद जनपथ)चंडीगढ़:~चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस द्वारा सामान्य रूप से शहर की विभिन्न लाइट प्वाइंट्स पर ट्रैफिक वॉयलेशंस को लेकर ई-चालान जारी किए जा रहे हैं लेकिन चंडीगढ़ में किसी भी इमरजेंसी वाहन(एंबुलेंस,फायर ब्रिगेड इत्यादि) को सड़क पर रास्ता देते वक्त ट्रैफिक रुल्स की वॉयलेशन होने पर घबराने की जरूरत नहीं है। चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने साफ किया है कि इमरजेंसी वाहनों(एंबुलेंस,फायर ब्रिगेड इत्यादि) को रास्ता देने के दौरान होने वाली वॉयलेशन पर चालान नहीं होगा। वहीं अगर किसी का चालान हो जाए तो वह ट्रैफिक पुलिस से संपर्क कर सकता है।
ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि यह पाया गया है कि आम लोगों में यह धारणा होती है कि अगर वह इमरजेंसी व्हीकल्स(एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड) को रास्ता देते हुए किसी ट्रैफिक वॉयलेशन की उल्लंघना करते हैं तो उनकी गाड़ियों के ट्रैफिक चालान हो जाएंगे।ट्रैफिक पुलिस ने साफ किया है कि चालान जारी करते वक्त पुलिस वीडियो फुटेज के जरिए वॉयलेशन को देखती है। यदि पाया जाता है कि कोई व्यक्ति इमरजेंसी व्हीकल को रास्ता देते हुए ट्रैफिक वॉयलेशन की उल्लंघना करता है तो उस व्हीकल का चालान जारी नहीं किया जाएगा।
ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि यदि इमरजेंसी वाहन को रास्ता देते वक्त ट्रैफिक रुल्स की वॉयलेशन करने का किसी को चालान आता भी है तो वह police-command@chd.gov.in पर अपनी शिकायत दे सकता है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट मामले में उचित कार्रवाई करेगा।
*समय पर इलाज न मिलने से कइयों की जा चुकी जान*
गौरतलब है कि देश भर में ट्रैफिक जाम के बीच कई बार एंबुलेंस में इमरजेंसी हालत में मरीजों को समय पर डॉक्टरी इलाज न मिलने से उनकी जान चली जाती है। अक्सर लोग एंबुलेंस को इस घबराहट में रास्ता नहीं देते कि उनका ट्रैफिक चालान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.